Newstrack की खबर का असर, SDM ने खेतों में काटी जा रही कॉलोनी की जांच रिपोर्ट भेजी

Bulandshahr News: एसडीएम नवीन कुमार ने बताया कि तहसीलदार द्वारा जांच कराई गई थी, जिसमें कॉलोनी का कुछ हिस्सा एनजीटी के दायरे में है, कृषि भूमि को आवासीय भूमि में बेचा गया, मूलभूत सुविधाओं का अभाव है।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-02-23 02:01 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर जनपद के अलग अलग कस्बों में किसानों को जमीन पर संबंधित अथॉरिटी से अप्रूवल लिए बिना काटी जा रही अनाधिकृत कॉलोनियों के समाचार को न्यूजट्रैक लगातार प्रकाशित और प्रसारित कर रहा है, जिसके बाद एसडीएम सदर ने गुलावठी क्षेत्र की अनाधिकृत कॉलोनियों का निरीक्षण कर रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को भेजी थी, अब अनूपशहर में एसडीएम नवीन कुमार ने भी अनाधिकृत कॉलोनियों की जांच कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी है।

दरअसल, किसानो की जमीन पर अवैध तरीके से प्लाटिंग कर अधिकृत कॉलोनी विकसित करने के मामले में भूमाफिया सुधीर गोयल कांड को न्यूज़ट्रैक ने प्रमुखता से प्रकाशित और प्रसारित किया था। सुधीर गोयल की तर्ज पर जनपद के कस्बों में काटी जा रही अनाधिकृत तरीके से कॉलोनीयों के मामले को भी उठाया था, जिसके बाद बायर्स भूमाफियाओं की ठगी का शिकार न हो इसके लिए प्राधिकरण और जिला पंचायत और जिला प्रशासन ने अपने अपने क्षेत्रों में काटी जा रही कॉलोनियों का निरीक्षण कर जांच करने और संबंधितो को नोटिस जारी कराने की कार्रवाई शुरू कर दी।

नियमों को ताक पर रख कर दी प्लाटिंग!

गुरुवार को अनूपशहर कस्बा में बाबा मस्तराम गंगा घाट को जाने वाले रास्ते पर गंगा नदी के किनारे पर नव विकसित कॉलोनी पर बिना मूलभूत सुविधाओं व एनजीटी की शर्तों का उल्लंघन कर प्लाटिंग किये जाने पर एसडीएम ने तहसीलदार की अध्यक्षता में जांच कराकर रिपोर्ट उच्चाधिकारी को भेजी।

नगर से बाबा मस्तराम गंगा घाट रास्ते पर गंगा नदी के किनारे पर लगभग रकबा 1.2640 हेक्टेयर भूमि पर नव विकसित कॉलोनी में प्लाट बिक्री की जा रही एक कॉलोनी में एनजीटी का उल्लंघन करने के संबंध में शिकायत मिलने पर एसडीएम नवीन कुमार ने तहसीलदार अजय कुमार की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर जांच कराई। जांच रिपोर्ट में कृषि भूमि को आबादी घोषित नही कराया गया और न ही मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई, सीवरेज की व्यवस्था न होने पर भविष्य में सीधे गंगा नदी में गन्दा पानी के गिरने की सम्भावंना से इनकार नहीं किया जा सकता। साईट प्लान पर पालिका द्वारा गंगा से 40 मीटर छोड़े गये भाग को चिन्हित नहीं किया गया है। छोटी-छोटी बाउन्ड्रीवाॅल एवं रोड़ी आदि डालकर अपूर्ण रास्ते बनाकर प्लाटनुमा आकृति बनाकर एनजीटी द्वारा पारित आदेश का उल्लघंन कर काॅलोनी में प्लाट बिक्री किए जा रहे है।

पालिका परिषद द्वारा उक्त भूमि में आवासीय काॅलोनी में मानचित्र स्वीकृत किया गया। तहसीलदार की रिपोर्ट के आधार पर एसडीएम ने प्लाटों में खरीद-फरोख्त में सम्मिलित अन्य व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही हेतु आख्या उच्च स्तर पर प्रेषित की है। इस संबंध में एसडीएम नवीन कुमार ने बताया कि तहसीलदार द्वारा जांच कराई गई थी, जिसमें कॉलोनी का कुछ हिस्सा एनजीटी के दायरे में है, कृषि भूमि को आवासीय भूमि में बेचा गया, मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। जांच को उच्च अधिकारियों को भेज दिया है। नगर पालिका अनूपशहर की ईओ मणिजी सैनी का कहना है, कि उक्त भूमि पर एनजीटी की सभी शर्तों को नक्शे पर लिखकर नक्शा पास किया है।

Tags:    

Similar News