Bulandshahr News: MP फॉरेस्ट की टीम का छापा, देसी-विदेशी पक्षियों, जीव-जंतुओं की तस्करी के ब्लैक बिजनेस का खुलासा

Bulandshahr News: बुलंदशहर की डीएफओ विनीता सिंह ने बताया कि एमपी फॉरेस्ट की टीम आई और चांदपुर रोड पर छापमार कार्रवाई हुई है। मामले में जांच जारी है पूरी जांच पड़ताल होने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-06-10 03:29 GMT

Bulandshahr News (Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलन्दशहर में मध्य प्रदेश की वन विभाग अधिकारियों की टीम ने छापा मारकर देसी-विदेशी पक्षियों और जीव जंतुओं की तस्करी के गोरखधंधे का खुलासा किया है। मध्य प्रदेश की फारेस्ट टीम ने विदेशी लिजर्ड्स, रैपटाइल्स, कलर्ड बर्ड्स, केकड़े, बिच्छू आदि 11 प्रजातियों के 50 से अधिक विदेशी पक्षी, जीव जंतु आदि बरामद किए है और उन्हें जब्त कर अपने साथ ले मौके से ले गए है। छापामार टीम ने मौके से एक केयर टेकर को भी हिरासत में लिया है। हालांकि विदेशी पक्षियों, जीव जंतुओं की तस्करी करने वाला माफिया अभी फरार बताया जा रहा है। बड़ा सवाल ये है कि वर्षो से चल रहे इस तस्करी के गोरक्ष धंधे की आखिर बुलंदशहर वन विभाग को भनक तक क्यों नही लगी, हालांकि चर्चा है कि वन विभाग के एक कर्मचारी का माफिया को संरक्षण प्राप्त है।

बुलंदशहर से होती थी दुर्लभ पक्षियों, जीव जंतुओ की तस्करी!

बुलन्दशहर सिटी कोतवाली क्षेत्र के चांदपुर रोड पर स्तिथ एक भवन पर मध्य प्रदेश के इंदौर की वन विभाग की टीम ने रविवार शाम को बड़े ही गोपनीय तरीके से छापेमार कार्रवाई की। छापे के दौरान बुलंदशहर वन विभाग की टीम और पुलिस भी साथ रही। छापेमार कार्रवाई के दौरान बुलंदशहर में देसी-विदेशी और कलर्ड पक्षियों, विभिन्न प्रकार की दुर्लभ प्रजाति के लिजर्डस, रैकटाइल्स, जलीय जीव देख टीम दंग रह गई। बताया गया कि जिस व्यक्ति के यहां पर छापामार कार्रवाई हुई है उसके तार देशी विदेशी दुर्लभ प्रजाति के पक्षीयों एवं जीव जंतु की तस्करी करने वाले गिरोह से जुड़े है।

सड़क हादसे में चार 4 यूट्यूबरों की दर्दनाक मौत, आर्टिका-बोलेरो में आमने सामने टक्कर

वेस्ट यूपी में इस गोरखधंधे को बुलंदशहर से संचालित किए जाने की भी चर्चा है। हालांकि 4 घंटे तक चली छापेमार कार्रवाई के बाद छापेमार टीम 11 दुर्लभ प्रजातियों के 50 से अधिक पक्षियों,जीव जंतुओं को बरामद कर एक कैंटर में रख साथ ले गई। यही नहीं मौक पर मिले एक केयर भी पकड़ लिया, जिससे पूछताछ की जा रही है। छापेमार टीम देशी विदेशी दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों, लिजर्डस, रैकटाइल्स, जलीय जीव के फरार तस्करों का पता लगाने में जुटी है।

वन विभाग की सक्रियता सवालों के घेरे में

बुलंदशहर में देशी विदेशी दुर्लभ प्रजातियों के पक्षियों, लिजर्ड, रेप्टाइल्स तथा जलीय जीवों की खरीद फरोख्त का बड़े पैमाने पर गोरख धंधा चल रहा था । बड़ा सवाल यह है कि आखिर वन विभाग को इसकी भनक तक क्यों नहीं लगी। पेड़ काटने की जानकारी मिल जाती है, लेकिन नगर में चल रहे गोरखधंधे की भनक तक नहीं। सूत्र बताते है कि इस छापेमार कार्रवाई को मध्य प्रदेश के इंदौर वन विभाग की टीम ने गोपनीय ढंग से अंजाम दिया और बुलंदशहर वन विभाग की टीम को घर की घेराबंदी करने के बाद जानकारी दी गई।

जानिए DFO क्या बोलीं...

बुलंदशहर की डीएफओ विनीता सिंह ने बताया कि एमपी फॉरेस्ट की टीम आई और चांदपुर रोड पर छापमार कार्रवाई हुई है। मामले में जांच जारी है पूरी जांच पड़ताल होने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। बाहर से जो टीम आई है उसका पूरा सहयोग किया जा रहा है। जनपद में देसी-विदेशी दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों, जीव जंतुओं, जलीय जीवों की तस्करी नही होने दी जाएगी। 

Tags:    

Similar News