Bulandshahr News: गंगा की कोख चीरकर किया जा रह रेत खनन, 13 ट्रैक्टर ट्रॉली पकड़ी गई

Report :  Sandeep Tayal
Update:2024-10-08 21:07 IST

 बिना नंबर प्लेट के रेत खनन कर जा रहे पकड़ी गईं ट्रैक्टर ट्रॉलियां: Photo- Newstrack

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में गंगा की कोख चीरकर किए जा रहे अवैध रेत खनन पर पुलिस और प्रशासन का हंटर चला है। डीएम सीपी सिंह के निर्देश के बाद डिबाई के एसडीएम और सीओ ने टीम के साथ रेत से भरे 13 ट्रैक्टर् ट्रॉलियों को पकड़ सीज करा दिया और डिबाई कोतवाली पुलिस के सपुर्द कर विधिक कार्रवाई शुरू कर दी। जिससे रेत खनन माफियों में हड़कंप मचा है।

बता दें कि पकड़े गए रेत से भरे अधिकांश ट्रैक्टर पर नंबर प्लेट भी नहीं लगी थी। सीओ डिबाई शोभित कुमार ने बताया कि नरौरा की तरफ से आ रही रेत से भरी ट्रैक्टर ट्रॉलियों को पकड़ा गया है।

बुलंदशहर में खनन पर पुलिस प्रशासन का हंटर

पतित पावनी गंगा को स्वच्छ, निर्मल और गंगा के वास्तविक स्वरूप को बनाए रखने तथा गंगा हादसों पर अंकुश को लेकर सरकार कई मिशन चला करोड़ो रुपए व्यय कर रही है। लेकिन रेत खनन का अवैध कारोबार करने वाले रेत माफिया गंगा की कोख चीरने में गुरेज नहीं कर रहे। इसका खुलासा मंगलवार को उस समय हुआ जब डिबाई के एसडीएम कमलेश कुमार गोयल, सीओ शोभित कुमार ने परिवहन अधिकारी आदि की टीम के साथ रेत खनन कर जा रहे 13 ट्रैक्टर ट्रॉलियों को पकड़ा।

डिबाई के सीओ शोभित कुमार ने बताया कि सभी ट्रैक्टर रेत खनन कर ट्रॉलियों में भरकर रेत सप्लाई को ले जा रहे थे, पकड़े गए ट्रैक्टर ट्रॉलियों को डिबाई कोतवाली पुलिस के सपुर्द कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

गंगा की कोख चीर रही पॉकलेन?

सूत्रों की माने तो नरौरा गंगा पार करते ही पड़ोसी जनपद शुरू हो जाता है। गंगा पार के रास्ते से अवैध रेत खनन का बड़ा कारोबार हो रहा है, कई रेत माफियाओं की पॉकलेन गंगा की कोख को चीरने में लगी है, गंगा पार से रेत खनन कर बुलंदशहर के रास्ते अवैध तरीके से रेत सप्लाई का बड़ा कारोबार माफिया के रहे है।

खनन माफिया नंबर प्लेट रहित वाहनों का रहे प्रयोग

दरअसल, मंगलवार को पुलिस प्रशासन की टीम द्वारा डिबाई क्षेत्र में रेत खनन कर के रहे पकड़े गए अधिकांश ट्रैक्टर्स पर नंबर प्लेट तक नहीं लगी पाई गई। बताया जाता है कि अवैध रेत और मिट्टी खनन के कारोबार में माफिया या तो बिना नंबर प्लेट के ट्रैक्टर ट्रॉलियों का या फिर ट्रक और डंफरों का प्रयोग करते है या फिर उनकी नंबर प्लेट पर मिट्टी लगा देते है। जिससे उनके नंबर कोई आसानी से पढ़ न सके।

पुलिस सक्रिय फिर भी नियमों को ताक पर रात में चलते है खनन माफियाओं के वाहन

बड़ा सवाल ये है कि सड़कों पर रात भर जहां पुलिस सक्रिय रहती है। वहीं रात में खनन माफिया अपने काले कारोबार को अंजाम देते है। रात भर खनन का खेल बिना नंबर वाले ट्रकों, ट्रैक्टर ट्रोलियों आदि से चलता है, लेकिन सड़कों पर सक्रिय रहने।वाले पुलिस कर्मियों को आखिर ऐसे वाहन क्यों नहीं दिखते, रात भर चेकिंग करने वाले क्यों ऐसे वाहनों को सीज नहीं करते?

गंगा में खनन बन रहा हादसों का सबब

गंगा में रेत खनन किए जाने से गंगा के आए दिन हादसों में वृद्धि हो रही है। आए दिन गंगा में होने वाले हादसों में श्रद्धालुओं अपनी जान तक गंवा बैठते हैं। पिछले 5 सालों में सैकड़ों श्रद्धालुओं गंगा की तलहटी में बने गड्ढों में पैर चले जाने से अपनी जान तक गंवा चुके है।

Tags:    

Similar News