CM योगी का बड़ा बयान: शुरु हुआ ऑनलाइन स्वरोजगार संगम का कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यह कामगार वास्तव में उतर प्रदेश के लिए एक बहुत बड़ी ताकत है। सरकार ने 11 लाख कामगारों को रोजगार देने के लिए आईआईए और फिक्की जैसी संस्थाओं के साथ समझौता किया है।

Update: 2020-05-30 12:14 GMT
CM योगी का बड़ा बयान: शुरु हुआ ऑनलाइन स्वरोजगार संगम का कार्यक्रम

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यह कामगार वास्तव में उतर प्रदेश के लिए एक बहुत बड़ी ताकत है। सरकार ने 11 लाख कामगारों को रोजगार देने के लिए आईआईए और फिक्की जैसी संस्थाओं के साथ समझौता किया है। इसके अलावा इनको छोटे और मझोले उद्दोगों में भी दक्षता के आधार पर काम दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इनके व्यापक हितों को देखते हुए एक आयोग भी गठिक करने का फैसला किया है और जिला सेवायोजन कार्यालयों से सक्रिय रहने को कहा है। उतर प्रदेश में आनलाइन स्वरोजगार संगम का कार्यक्रम भी शुरु किया गया है।

ये भी पढ़ें...19 नदियो का कायाकल्प: योगी सरकार करने जा रही ये काम, आ गए आदेश

33 लाख कामगारों को एक–एक हजार रुपये

इससे छोटे और मझोले उद्दोग आसानी से कर्ज प्राप्त करके अपना कारोबार शुरु कर सकेंगे।मुख्यमंत्री के विशेष निर्देश पर 33 लाख कामगारों को एक –एक हजार रुपये का भरण पोषण भत्ता भी दिया गया है। मनरेगा को भी लोगों को काम देने की दिशा में इस्तेमाल में लाया जा रहा है।

केंद्र सरकार द्वारा घोषित किए गये पैकेज में सरकार ने मनरेगा के लिए 40 हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त रुप से जारी किये गये है। मनरेगा में औसत मजदूरी को 182 रुपये से बढाकर 201 रुपये कर दिया गया है औऱ प्रवासी मजदूरों के लिए देशभर में न्यूनतम मजदूरी दर लागू करने की बात कही गयी है।

बाजार को नई गति

मजूदरो का ईएसआई में पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है।गौरतलब है 13 मई तक मनरेगा में 14 करोड़ 62 लाख रोजगार सृजित किये जा चुके थे । पैकेज में यह सबसे महत्वपूर्ण राहत है क्योंकि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी औऱ लोगों की क्रय शक्ति बढ़ने के कारण बाजार को नई गति मिलेगी।

ये भी पढ़ें...धमाके से हिला बिहार: उड़ गया पूरा का पूरा घर, मां सहित 6 महीने के मासूम की मौत

बात अगर बुंदेलखंड के जनपद हमीरपुर के सुमेरपुर विकास खंड के ग्राम नादेरा की करें तो मनरेगा के अंतर्गत समतलीकरण, कच्ची सड़क निर्माण, नाला की सफाई तथा किसानों की सिंचाई के लिए नाली निर्माण जैसे कार्यो को प्राथमिकता दी जा रही है जिससे बरसात के पानी को संरक्षित करने एवं किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए सिंचाई की नालियों का गहरीकरण का कार्य हो जाने से बरसात के जल का संरक्षण किया जा सके।

जॉब कार्ड नहीं हैं, तो

जिला विकास अधिकारी विकास मिश्रा ने बताया कि शासन के आदेशों के बाद अलग-अलग पंचायतों में मनरेगा के तहत काम शुरू हो गया है। जिनके पास जॉब कार्ड नहीं हैं, तो उनका जॉब कार्ड तत्काल बनाया जा रहा है। सभी को सख्त निर्देश हैं कि वह दूरी बनाकर कार्य करने के साथ ही साथ मास्क, गमछा आदि निर्देशों का पालन करें।

नादेरा ग्राम में मनरेगा में कार्य कर रहे मजदूर पुष्पेंद्र कुमार, रामकरण,रवि,दयाराम और पंकज सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हम लोगों को अपने गांव में ही काम दे दिया है।जिससे उन्हें लाकडाउन में काफी सहूलियत हो रही है।सभी किसानों ने केंद्र सरकार की इस पहल का स्वागत किया है।

ये भी पढ़ें...कुली का न्यूजट्रैक को सलामः प्रियंका ने किया सम्मानित तो चेहरे पर आई खुशी

Tags:    

Similar News