अब महज एक रुपये में डायलिसिस कराए, वह भी अपने जिले में

एनएचएम एमडी ने बताया कि अब तीसरे चरण में डायलिसिस की सुविधा देने के लिए काम चल रहा है, इसके लिए संचालक कंपनी का चयन कर लिया गया हे और आगामी नवंबर माह तक इसे चालू कर दिया जायेगा।

Update: 2023-05-03 13:16 GMT
अब महज एक रुपये में डायलिसिस कराए, वह भी अपने जिले में

मनीष श्रीवास्तव

डायलिसिस के लिए दूसरे शहरों ओर कई अस्पतालों के चक्कर लगाने वाले और धनाभाव में डायलिसिस न करा पाने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अब किडनी के मरीजों को अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, उनका डायलिसिस महज एक रुपये में होगा और वह भी उनके अपने जिले में। नेशनल डायलिसिस सर्विस ने अपना दायरा बढ़ा दिया है और अब यह सेवा प्रदेश के कई जिलों में शुरू की जाएगी।

इसके लिए गोंडा में डायलिसिस सेवा शुरू करने के साथ ही पहले चरण के 18 जिलों का लक्ष्य पूरा हो गया है। दूसरे चरण में भी कुल 18 जिलों में डायलिसिस सेवा देनी है, जिसमें से 13 जिलों में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो चुकी है। शेष जिलों में नवंबर में सेवाएं शुरू की जाएंगी।

यह भी पढ़ें: चिदंबरम के 74वें जन्मदिन पर बेटे कार्ति ने लिखा भावुक पत्र, सरकार पर साधा निशाना

एनएचएम एमडी पंकज कुमार ने बताया कि प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (मिशन) के तहत प्रत्येक जिले में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तीन चरणों में काम चल रहा है, जिसमे पहले और दूसरे चरण का काम शुरू हो गया है।

यहां शुरू की जा चुकी है डायलिसिस की सुविधा

पहले चरण के 18 में से 17 जिलों, अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, झांसी, लखनऊ, मेरठ, मिर्जापुर, सहारनपुर, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, कानपुर नगर, बस्ती, गोंडा में डायलिसिस यूनिट शुरू हो चुकी है। जबकि दूसरे चरण के 18 जिलों में से 15 जिलों, गाजियाबाद, जौनपुर, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, कुशीनगर, अमरोहा, मथुरा, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, प्रयागराज-2, एटा, आगरा, सोनभद्र, प्रतापगढ़ में भी डायलिसिस की सुविधा शुरू की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: मुश्किल में सलमान-सैफ! केस में आया नया मोड़, जेल जा सकते हैं और भी कलाकार

एनएचएम एमडी ने बताया कि अब तीसरे चरण में डायलिसिस की सुविधा देने के लिए काम चल रहा है, इसके लिए संचालक कंपनी का चयन कर लिया गया हे और आगामी नवंबर माह तक इसे चालू कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें: कश्मीर: SC का बड़ा फैसला, तो इसलिए हिरासत में फारुक अबदुल्ला

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में बिजनौर, उन्नाव, रामपुर, श्रावस्ती, कौशांबी, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बुलंदशहर, अंबेडकर नगर, देवरिया, फर्रुखाबाद, हरदोई, मऊ, अमेठी, हाथरस, बागपत, बाराबंकी, गौतमबुद्ध नगर, शामली, मैनपुरी, पीलीभीत, कासगंज, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, महाराजगंज, औरैया, भदोही, चंदौली, चित्रकूट, गाजीपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, ललितपुर, महोबा, संभल, संतकबीर नगर, शाहजहांपुर और फतेहपुर में डायलिसिस की सुविधा चालू की जाएगी।

Tags:    

Similar News