खादी के कपड़ों का बढ़ा क्रेज, अब शादी एवं विवाहों में बना लोगों की पसंद

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में खादी एवं ग्रामोद्योग की भूमिका अहम हो गई है। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है।

Update: 2020-10-24 16:56 GMT
खादी के माॅडर्न परिधानों की बिक्री के लिए आयोजित प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि शादी एवं विवाहों में खादी के परिधान लोगों की पसंद बन चुके हैं।

लखनऊ: खादी को और ज्यादा मशहूर करने के लिए हर साल खादी फैशन शो का आयोजन किया जाता रहा है। इसमें देश एवं विदेश के ख्याति प्राप्त डिजाइनरों द्वारा तैयार किये गये स्टायलिस खादी परिधानों का प्रदर्शन किया गया है। इससे लोकल फाॅर वोकल विजन को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिल रही है। अब शादी एवं विवाहों में खादी के परिधान लोगों की पसंद बन चुके हैं।

अपर मुख्य सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग डा नवनीत सहगल ने यह बात आज खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड में देश के प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनरों एवं निफ्ट रायबरेली से तैयार कराये गये खादी के माॅडर्न परिधानों की बिक्री के लिए आयोजित प्रदर्शनी के शुभारम्भ अवसर पर कहीं।

कोरोना महामारी के दौर में खादी एवं ग्रामोद्योग की भूमिका अहम

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में खादी एवं ग्रामोद्योग की भूमिका अहम हो गई है। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खादी संस्थाओं के माध्यम से खादी मास्क तैयार कराये जा रहे हैं। स्कूली बच्चों को निःशुल्क वितरण के लिए यूनिफार्म भी तैयार कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को बड़ा तोहफा देंगे PM मोदी, खुशी से खिल उठेंगे चेहरे

इन परिधानों का प्रदर्शन

उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में युवा पीढ़ी को आकर्षित करने हेतु निफ्ट के छात्रों द्वारा तैयार किये गये स्टाइलिश परिधानों एवं फैशन डिजाइनरों द्वारा तैयार किये गये लंहगे, कुर्ती-पायजामा, पैण्ट-शर्ट्स, शेरवानी एवं ब्राइडल वियर का प्रदर्शन किया गया है।

ये भी पढ़ें...नेपाल के कई इलाकों पर चीन ने किया कब्जा, भारतीय खुफिया एजेंसियां अलर्ट

प्रदर्शनी में लगाये गये परिधानों का खादी बोर्ड द्वारा प्रदेश में आयोजित विभिन्न खादी महोत्सव एवं प्रदर्शनियों में फैशन शो के माध्यम से प्रदर्शन किया गया है, जिसे युवा वर्ग द्वारा काफी सराहा गया है, अब इन वस्त्रों की बाजार में मांग बढ़ रही है। प्रर्दशनी में मशहूर फैशन डिजाइनर रूना बनर्जी व आस्मां हुसैन द्वारा डिजाइन किये गये खादी वस्त्रों का भी प्रदर्शन किया गया है।

ये भी पढ़ें...महबूबा के बयान पर भाजपा का बड़ा हमला, सेक्युलर लॉबी की चुप्पी पर उठाए सवाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News