Gorakhpur News: भारतीय भवन निर्माण मजदूर यूनियन ने डीएम कार्यालय पर दिया धरना, सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

Gorakhpur News: धरने का नेतृत्व करते हुए यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर सिंह ने कहा कि देश को आजाद हुए 72 साल बीत जाने के बाद भी असंगठित मजदूरों के हालात में सुधार नहीं हुए इसके पीछे जनप्रतिनिधि एवं सरकारों की उदासीनता हैं।

Written By :  Durgesh Sharma
Update: 2023-09-30 17:05 GMT

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: भारतीय भवन निर्माण व अन्य मजदूर यूनियन गोरखपुर के तत्वावधान में असंगठित मजदूरों के उत्पीड़न एवं शोषण के खिलाफ जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय धरना दिया। धरना के बाद उपस्थित सक्षम अधिकारी के हाथों मुख्यमंत्री को सम्बोधित पाँच सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया। धरने का नेतृत्व करते हुए यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर सिंह ने कहा कि देश को आजाद हुए 72 साल बीत जाने के बाद भी असंगठित मजदूरों के हालात में सुधार नहीं हुए इसके पीछे जनप्रतिनिधि एवं सरकारों की उदासीनता हैं। देश के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने वाले दैनिक श्रमिक मजदूर आज उपेक्षा एवं शोषण का शिकार है।

इसका मुख्य कारण इनका अपना कोई संगठन नहीं था लेकिन आज भारतीय भवन निर्माण व अन्य मजदूर यूनियन का गठन हो चुका है जिससे श्रमिक इससे जुड़कर अपने हक और अधिकारों की लड़ाई लड़ सकता है। आज तक जितनी भी सरकारें आयी सभी ने असंगठित मजदूरों को छलने का कार्य किया लेकिन अब यह नहीं चलेगा। अगर असंगठित मजदूरों के शोषण पर सरकार ने मजदूर संरक्षण कानून बनाकर इनको न्याय देने का काम नहीं किया तो आने वाले दिनों में मजदूरों के आक्रोश का सामना सरकार को करना होगा

धरने को सम्बोधित करते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष अब्दुल कादिर एवं रियाज अहमद ने कहा कि शीघ्र ही मजदूरों के शोषण व उत्पीड़न के खिलाफ जनआन्दोलन खड़ा कर सरकार को नींद से जगाने का कार्य किया जायेगा। धरना के अन्त में प्रदेश महासचिव ध्रुव कुमार मल्ल ने कहा कि गोरखपुर के श्रम विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मजदूरों के शोषण पर सख्त कार्यवाही नहीं करते हैं तो उनको सुधारने का कार्य हमारा संगठन करेगा। कार्यक्रम में उपस्थित रविन्द्र कुमार यादव, मोहन विश्वकर्मा, कैलाश प्रसाद, रामनाथ, जगदीश, रमेश, अजय श्रीवास्तव, इसरावती मौर्या, निर्मला पाण्डेय, राजेश बैठा, भुआल प्रसाद, गोरख चौधरी, विनोद कुमार यादव, रामेश्वर, प्रेम, अजय, मोहन विश्वकर्मा आदि लोग उपस्थित थें।

Tags:    

Similar News