Railway News: पशुओं को रोकने के लिए रेलवे ट्रैक पर बनेगा बाउंड्री, ढाई करोड़ से होगा तैयार

Hapur News: रेलवे लाइनों पर निराश्रित पशुओं के आवागमन और लोगों की लापरवाही के कारण ट्रेन हादसों पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे विभाग द्वारा शहर की आबादी के बीच रेलवे लाइन किनारे दीवार का निर्माण कराया जा रहा है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-03-13 17:19 GMT

Hapur News (Pic:Newstrack)

Hapur News: अब रेलवे ट्रैक पर आने वाले जानवरों को रोकने के लिए दीवार बनाने की तैयारी है। रेलवे लाइनों पर निराश्रित पशुओं के आवागमन और लोगों की लापरवाही के कारण ट्रेन हादसों पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे विभाग द्वारा शहर की आबादी के बीच रेलवे लाइन किनारे दीवार का निर्माण कराया जा रहा है। यह दीवार चमरी फाटक से बाबूगढ़ की ओर करीब 3.75 किलोमीटर लंबी आरसीसी दीवार के निर्माण में ढाई करोड़ रुपए खर्च होंगे। जहां दीवार बनाकर जानवरोें को रेल ट्रैक पर आने से रोका जाएगा। दीवार पांच फिट ऊंची बनाई जाएगी।

निराश्रित पशुओं से ट्रेनों की रफ्तार पर लगेगा ब्रेक

दरअसल, इसका कारण यहां पटरियों पर घूमने वाले छुट्टा जानवर हैं। पटरियों के आसपास बैरिकेडिंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण जानवर पटरी पर आ जाते हैं। इनमें अधिकांश वृद्ध जानवर होते हैं, जो अब किसान के लिए किसी काम के नहीं रहते हैं। इससे हर समय रेल हादसे का डर बना रहता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए रेल प्रशासन अब जिन स्थानों पर ज्यादा जानवर कटते हैं, वहां पर दीवार बनाने जा रहा है।

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए रेलवे लाइनों पर मरम्मत कार्य किए जा रहे हैं और रेलवे फाटकों को खत्म कर उनके स्थान पर अंडरपास बनाए जाने का कार्य जारी है। जिले में फिलहाल तीन रेलवे अंडरपास पर निर्माण कार्य चल रहा है और अन्य तीन अंडरपास निर्माण को मंजूरी मिल चुकी है।

लोगों की लापरवाही के साथ रेलवे लाइन पर आवारा पशुओं के आवागमन से भी ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगता है। कई बार रेलवे लाइन पर निराश्रित पशु ट्रेन की चपेट में भी आ चुके हैं, जिससे ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित हुआ था। रेलवे लाइन पर यात्रियों और आवारा पशुओं के आवागमन के रोकने के लिए अब रेलवे लाइनों के दोनों किनारे दीवार बनाने का कार्य शुरू कर दिया है।

प्रस्ताव को जल्द मिलेगी मंजूरी

हापुड़ रेलवे कार्य निरीक्षक वीके त्यागी का कहना है कि रेलवे मुख्यालय' को रेलवे लाइनें के किनारे दीवार बनाने का प्रस्ताव भेजा। जिसके बाद जल्द ही कार्य शुरू करा दिया जायेगा।

Tags:    

Similar News