Hardoi News: ट्रेनों के माध्यम से कर रहे हैं पाखंडी साधू व तांत्रिक यह काम, आंखें मूंदे बैठा विभाग

Hardoi News: ट्रेनों में पाया गया कि वहां के शौचालयों में अनेक, बाबा, तांत्रिकों आदि के पोस्टर लगे हुए थे। इसमें सौतन से छुटकारा, मनचाहा प्यार हासिल करें, ऊपरी कसर, जादूटोना, वशीकरण, दुश्मन से छुटकारा, गृहकलेश आदि के बारे में बड़े-बड़े दावे किए गए।

Update:2023-06-21 21:43 IST
ट्रेनों के माध्यम से पाखंडी साधू व तांत्रिक फैला रहे हैं अंधविश्वास: Photo- Social Media

Hardoi News: ट्रेनों व रेलवे स्टेशनों पर पांखड़ी साधुओं व तांत्रिकों के पोस्टर पल्यूशन फैला रहे हैं, लेकिन सब कुछ जानकर भी मौन धारण किए हुए हैं। बात दें कि ट्रेनों के माध्यम से तांत्रिक, बाबा आदि मुफ्त का प्रचार प्रसार कर रहे हैं। रेल यात्रियों की सूचना पर मीडिया द्वारा अमृतसर से रवाना होने वाली कई ट्रेनों के भीतर की स्थिति का आंकलन किया गया तो वहां की स्थिति काफी भयावह दिखी।

ट्रेनों में पाया गया कि वहां के शौचालयों में अनेक, बाबा, तांत्रिकों आदि के पोस्टर लगे हुए थे। इसमें सौतन से छुटकारा, मनचाहा प्यार हासिल करें, ऊपरी कसर, जादूटोना, वशीकरण, दुश्मन से छुटकारा, गृहकलेश आदि के बारे में बड़े-बड़े दावे किए गए। तांत्रिकों के दावे तो यह भी हैं कि महज तीन घंटे में तूफानी समाधान भी हो जाएगा। पोस्टर में एक गुरु कहलाने वाले का दावा तो यह भी बताया गया कि वह गोल्ड मैडलिस्ट है तथा किसी का भी प्यार टूटने न देने का भी दावा किया गया है। इन मनभावन पोस्टर में यहां तक दावा दिखाया गया कि लाखों, करोड़ों लोगों की मनोकामना पूरी करने वाले हैं।

रेलवे पुलिस व रेलवे सुरक्षा बल ने आंखें मूंदीं

इन बाबा तांत्रिकों ने ट्रेनों को अपने मुफ्त प्रचार और मुर्गा फंसाने का जरिया बना लिया है। हालांकि समय-समय पर अनेकों तर्कशील सोसायटियों वाले कई झूठे तांत्रिकों, बाबाओं की पोल खोल चुके हैं। कहने को तो हर सरकारी संपत्ति पर अवैध तौर पर पोस्टर लगाना अपराध होता है, परन्तु ट्रेनों में अवैध पोस्टरों पर राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल पता नहीं क्यों आंख मूंदे हुए है।

ट्रेनों व रेलवे स्टेशनों पर पोस्टर लगाना कानूनी अपराध

वहीं कहने को तो ट्रेनों व रेलवे स्टेशनों पर बिना सरकारी मंजूरी के पोस्टर लगाना, गंदगी फैलना रेलवे एक्ट अनुसार कानूनी जुर्म की श्रेणी में आता है। ट्रेनों में अवैध तौर पर पोस्टर लगाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए, ताकि कोई भी लोग किसी भी तांत्रिक, बाबा के मायाजाल में न फंस सके, क्योंकि अगर तीन घंटे में कोई भी बाबा, तांत्रिक हर समस्या का समाधान कर सकते होते तो महज तीन घंटे में अपने लिए लाखों, करोड़ों की दौलत भी इकट्ठी कर लेते और अपने-अपने परिवारों की समस्यों का समाधान कर के सुखमय जीवन व्यतीत करते।

रेल मुसाफिरों ने बताया कि विजियूल पॉलूयशन फैलाने वाले इन पोस्टर वालों के खिलाफ कारवाई की जाए। वहीं प्रभारी निरीक्षक रेलवे सुरक्षा बल आर बी सिंह ने कहा कि इस प्रकार के मामले पंजाब व कोलकाता से आने वाली ट्रेनों में सामने आते हैं। मामला प्रकाश में आने पर पोस्टर को हटवा दिया जाता है। इस तरह के जो पंपलेट लगते हैं उनको रोकने के लिए ट्रेन के शुरुआती संचालन स्टेशन पर ध्यान देना चाहिए।

Tags:    

Similar News