Hardoi News: अत्याधुनिक हरदोई रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए एक-एक बात

Hardoi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल तरीके से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास किया गया।

Update:2023-08-06 15:48 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल बटन दबाकर हरदोई रेलवे स्टेशन निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया: Photo- Newstrack

Hardoi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल तरीके से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास किया गया। अब नई बिल्डिंग का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। कार्य पूरा होने के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगीं।

पीएम के अभिभाषण में दिखा भविष्य का विजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल बटन दबाकर निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने लगभग 50 मिनट तक वर्चुअल तरीके से अपना संबोधन दिया। हरदोई रेलवे स्टेशन पर पीएम के संबोधन को सुनने के लिए भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने देश के विकास के साथ भारतीय रेल पर कोई ध्यान नहीं दिया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत भारतीय रेलवे पर 25000 करोड़ों रुपए पुनर्विकास कार्य के लिए खर्च किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग पहले विदेशों में अत्याधुनिक सुविधाएं व सुंदर स्टेशन देखा करते थे लेकिन अब लोग अपने ही शहर में रेलवे स्टेशनों की सुंदरता व अत्याधुनिक सुविधाएं देख सकते हैं। साथ ही रेलवे स्टेशन पर सेल्फी भी खींच सकते हैं। रेलवे स्टेशन पर सभी वर्ग का विशेष ख्याल रखा गया है। खासतौर से दिव्यांग व वृद्ध लोगो की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है।

अमृत भारत योजना के स्टेशनों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

पीएम ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्टेशनों का पुनर्विकास कार्य कराया जाएगा। जिसमें एक सिटी सेंटर भी स्थापित होगा। इस सिटी सेंटर में फूड प्लाजा, बच्चों के गेमिंग ज़ोन समेत अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अमृत भारत स्टेशन एक नए कायाकल्प को प्रदर्शित करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश विकसित होने के लिए आगे कदम बढ़ा रहा है। भारत एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहा है। 508 रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए 430 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। उत्तर प्रदेश में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 55 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। भारतीय रेल में ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पुनर्विकास कार्य आगामी 50 वर्षों के सुविधाओं को देखते हुए कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि माल गाड़ियों की गति बढ़ी है, इससे व्यवसाय में बढ़ोतरी भी हुई है। आज देश के किसी भी कोने से किसी भी कोने तक आप कोई भी वस्तु भेज सकते हैं। देश में 2014 से पहले 6000 ओवर ब्रिज ब्रिज थे लेकिन अब 10,000 से अधिक ओवर ब्रिज देशभर में हैं। जिससे लोगों को सुगम आवागमन में सुविधा मिल रही है।

अब मानवरहित रेलवे क्रांसिंग अतीत की बात

पीएम ने कहा कि 2014 से पूर्व कई मानवरहित क्रॉसिंग थी लेकिन अब देश में एक भी मानवरहित क्रॉसिंग नहीं है। देश में सोलर पैनल लगे 12,000 से अधिक रेलवे स्टेशन बनाए गए हैं। भारतीय रेल में पर्यावरण का भी खासा ख्याल रखा जा रहा है। अब देश के कोने-कोने तक इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य हो चुका है। ज्यादातर ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन के साथ संचालित हो रही हैं।

भारत माता के जयघोष से गूंज उठा स्टेशन

प्रधानमंत्री के अभिभाषण के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन पर जमकर भारत माता की जय का जयघोष हुआ। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री के वर्चुअल शिलान्यास का साक्षी बनने के लिए हरदोई के सांसद जय प्रकाश रावत, राज्यसभा सांसद अशोक वाजपेई, पूर्व सांसद अंशुल वर्मा, उत्तर प्रदेश सरकार में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमवती, नगर पालिका अध्यक्ष सुखसागर मिश्रा, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष सौरभ मिश्रा समेत पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

हरदोई के लिए गौरव की बात, जल्द होगा ट्रेनों का ठहराव-जय प्रकाश

मंच से क्षेत्र के लोगों व कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए हरदोई सांसद जयप्रकाश रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हरदोई के लिए यह एक बड़ी सौगात है। हरदोई रेलवे स्टेशन एक विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनने जा रहा है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जयप्रकाश रावत ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास किया है, जिसमें हरदोई भी आता है। यह हम सब के लिए हमारे हरदोई जनपद के लोगों के लिए गौरव का विषय है। हमारा हरदोई रेलवे स्टेशन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर मिलेंगे, नए प्लेटफार्म जुड़ेंगे। जब निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा तो निश्चित रूप से हरदोई के लिए गौरव की बात होगी। हरदोई रेलवे स्टेशन पर कई वर्षों से ट्रेनों के ठहराव की मांग की जा रही थी, उस मांग पर सांसद अशोक रावत ने कहा कि सोमवार को लोकसभा में 377 प्रश्न लगा हुआ है जो कि यहां के हजारों लोग श्रद्धालु हैं, माउंट आबू के लिए जाते हैं जो ब्रह्मकुमारी से जुड़े हुए हैं और कई ट्रेनों का ठहराव हरदोई स्टेशन पर होने चाहिए, उनके लिए भी रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मिलने जाएंगे और सोमवार को लोकसभा में भी इस विषय पर प्रश्न लगा है, जो पूरे देश में दिखाया जाएगा।

निर्माण में गुणवत्ता का रखा जाये विशेष ध्यान

उत्तर प्रदेश सरकार में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि हरदोई रेलवे स्टेशन के विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनने जानकारी मिलने के बाद जनपद के लोगों के चेहरे पर एक मुस्कुराहट देखने को मिल रही है। उनको लग रहा है कि हरदोई जनपद के विकास में आगे पढ़ रहा है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का रेल अधिकारी विशेष ध्यान रखें साथ ही पुनर्विकास योजना के अंतर्गत नई बिल्डिंग के कराए जाने वाले कार्य में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाए। गुणवत्ता साथ किसी भी प्रकार का कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा।

ए-श्रेणी के स्टेशन में शामिल कराया था, काफ़ी कार्य रह गए थे, ट्रेनों का ठहराव यात्री संख्या पर निर्धारितः पूर्व सांसद

पूर्व सांसद अंशुल वर्मा ने कहा कि स्टेशन के पुनर्विकास को लेकर कार्य लगातार जारी है। हरदोई रेलवे स्टेशन ए- श्रेणी का रेलवे स्टेशन आया था। उसमें नया निर्माण कराया गया था, जिसमें वर्तमान समय में टिकट काउंटर संचालित है। बहुत सी चीजें शेष रह गई थीं, उसी क्रम में इसको पुनर्विकास योजना के अंतर्गत विकसित किया जाएगा। आज जो इसकी नई बिल्डिंग का मैप आया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसी का शिलान्यास किया है। पूर्व सांसद अंशुल वर्मा ने कहा कि पूर्व में बजट और वर्तमान के बजट में बढ़ोतरी हुई है। स्टेशन के पुनर्विकास का काम वर्ष 2016-17 में होना था लेकिन वर्ष 2024 आते-आते उसके बजट में भी वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि 2024 से पूर्व स्टेशन के विकास कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। ट्रेनों का ठहराव पर पूर्व सांसद अंशुल वर्मा ने कहा कि ट्रेनों को रोकना यात्रियों की संख्या पर निर्धारित होता है। ट्रेनों को रोकने के लिए पूरा शेड्यूल को देखा जाता है। अगर यात्रियों की ट्रेन के अनुसार है तो निश्चित ही ट्रेन का ठहराव हो सकता है।

नई बिल्डिंग में यह होगी सुविधा, प्लेटफार्म की बढ़ेगी चौड़ाई

मुरादाबाद मंडल कार्यालय द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग के प्रस्तावित मानचित्र के जारी करने के साथ ही बताया गया कि नई बिल्डिंग में रेल यात्रियों के लिए एक संयुक्त वेटिंग हॉल व शौचालय होगा। नई बिल्डिंग में कैफेटेरिया, रिटेल, सरकुलेशन स्पेस, एंटरेंस पोर्च, नई बिल्डिंग में एक्सक्यूटिव लाउंज, जिसमें एक छोटी मीटिंग भी आयोजित हो सके उसका निर्माण कराया जायेगा। सर्कुलेटिंग एरिया का डेवलपमेंट और सुंदरीकरण के साथ जल निकासी की बेहतर व्यवस्था को ध्यान में रखा जाएगा। हरदोई रेलवे स्टेशन की सेकेंड एंट्री का डेवलपमेंट किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत रेलवे बोर्ड के निर्देशन पर आवश्यकता के अनुरूप विकास कार्य कराए जाएंगे।

Tags:    

Similar News