Hardoi News: हरदोई स्टेशन के पुनर्विकास कार्य कराए जाने को लेकर आ गई तारीख, पहले फेज में इतना होगा काम

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगभग 30 करोड़ रुपए से पूर्णर्विकास का कार्य कराया जाना है जिसमें दो मंजिला इमारत के साथ अन्य यात्री सुविधाओं को रेल यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

Update: 2023-09-02 11:57 GMT
हरदोई रेलवे स्टेशन: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई जनपद के लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। उन्हें जिस दिन का इंतजार था वह दिन अब करीब आ गया है। रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य को लेकर तारीख निर्धारित कर ली गई है। जल्द ही हरदोई रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य को लेकर काम शुरू हो जाएगा। हरदोई रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत जोड़ा गया था। हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगभग 30 करोड़ रुपए से पूर्णर्विकास का कार्य कराया जाना है जिसमें दो मंजिला इमारत के साथ अन्य यात्री सुविधाओं को रेल यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा। वर्तमान में हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का काफी अभाव है।

प्लेटफॉर्म नीचे है जिससे रेल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने व उतरने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन समेत कई अन्य रेलवे स्टेशनों का वर्चुअल शिलान्यास किया गया। हाल ही में हरदोई के रेल अधिकारियों ने भी हरदोई रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और साथ ही प्रस्तावित मानचित्र को लेकर कराए जाने वाले कार्य की समीक्षा भी की। हरदोई के रेल अधिकारियों के साथ पुनर्विकास कार्य का काम करने वाली कंपनी के ठेकेदार, आर्किटेक समेत अन्य रेल से जुड़े कर्मचारी मौजूद रहे।

कई फेज में होगा निर्माण कार्य-

हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत प्रस्तावित पुर्नर्विकास कार्य को लेकर रेल से जुड़े सूत्रों ने बताया कि स्थानीय रेल अधिकारियों ने इसकी एक तिथि निर्धारित कर ली है। रेल अधिकारियों ने 7 सितंबर से हरदोई रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य को शुरू करने का मन बना लिया है। सूत्र ने बताया कि पहले फेज में जो काम कराया जाना है उसमें प्लेटफार्म नंबर एक पर बने जलपान गृह से लेकर पुराने गेट तक डंप कराया जाएगा। कार्यदायी संस्था द्वारा पुरानी वेटिंग रूम में बने सीसीटीवी कैमरा रूम को खाली करने के लिए आरपीएफ को पत्र भेज दिया गया है जबकि जलपान गृह कई दिनों से बंद पड़ा है। रेल अधिकारियों द्वारा यात्रियों के आवागमन को भी ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने को लेकर भी विचार विमर्श चल रहा है।

सूत्र ने बताया कि 7 सितंबर से काम शुरू हो सकता है और काम शुरू होने पर प्लेटफार्म नंबर एक पर आने वाली ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर दो पर लाया जा सकता है। हरदोई रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होने के बाद जनपद के रेल यात्रियों को लिफ्ट, एक्सीलरेटर, एसी वेटिंग रूम समेत कई अन्य महत्वपूर्ण सुविधा मिल जायेंगी।

Tags:    

Similar News