Lucknow News: डीएम सूर्यपाल गंगवार ने समाधान दिवस पर सुनी जनता की समस्याएं

Lucknow News: जिलाधिकारी ने अधिकारियों साथ बैठकर जनता की समस्याओं को सुना। डीएम ने तहसील सदर में बड़े स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन किया।

Update: 2023-01-07 09:38 GMT

Lucknow News (Newstrack)

Lucknow News: जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने संपूर्ण संविधान दिवस के तहत तहसील सदर पहुंचकर जनसुनवाई की गई। जिसमे जिलाधिकारी ने अधिकारियों साथ बैठकर जनता की समस्याओं को सुना। जिलाधिकारी ने तहसील सदर में बड़े स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन किया। कई लोगों की समस्याओं को सुनने के बाद जिलाधिकारी ने अधिकांश समस्याओं का तत्काल निपटारे का आदेश दिया।

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने भूमि विवाद, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, पेंशन, जन वितरण प्रणाली से संबंधित शिकायत पर सुनवाई की। समाधान दिवस में आए हुए सभी जनता के समस्याओं का प्रकरण का तत्काल गुणवत्तापूर्वक निस्तारण कराने का आदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। वहीं प्रकरण का निस्तारण होने के बाद सत्यापन के लिए अधिकारियों को शिकायत कर्ताओं से कॉल करके फीडबैक लेने के लिए भी कहा है।

ऐसे दर्ज कराएं ऑनलाइन कम्पलेन

केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) सभी लोगों के लिए 24x7 उपलब्ध सेवा से संबंधित किसी भी विषय पर अधिकारियों को अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। यह भारत सरकार और राज्यों के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है। प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों की इस सिस्टम तक पहुंच है। CPGRAMS स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सभी लोगों के लिए सुलभ है, जिसे Google Play स्टोर और UMANG के साथ इंडिग्रेटेड मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

इस तरह से ट्रैक कर सकते हैं अपनी शिकायत

CPGRAMS में दर्ज शिकायत की स्थिति को शिकायतकर्ता के रजिस्ट्रेशन के समय दी गई विशिष्ट रजिस्ट्रेशन आईडी से ट्रैक किया जा सकता है। सीपीजीआरएएमएस शिकायत अधिकारी द्वारा समाधान से संतुष्ट नहीं होने पर नागरिकों को अपील की सुविधा भी प्रदान करता है। शिकायत बंद होने के बाद यदि शिकायतकर्ता समाधान से संतुष्ट नहीं है, तो वह फीडबैक प्रदान कर सकता है। शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ याचिकाकर्ता द्वारा अपील की स्थिति को भी ट्रैक किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News