Lucknow News: NAAC मूल्यांकन के लिए तैयार लखनऊ विश्वविद्यालय, आज से 8 सदस्यीय टीम करेगी निरीक्षण

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय का नज़ारा अप्रतिम महसूस किया जा सकता है। प्रशासनिक भवन में रेड कार्पेट बिछाया गया है। सभी विभागों में अपने-अपने सर्वश्रेष्ठ छात्रों का 'वॉल ऑफ फेम' भी लगवाया गया है।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-21 02:34 GMT

Lucknow University (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

Lucknow News Today: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) का नज़ारा अप्रतिम महसूस किया जा सकता है। प्रशासनिक भवन में रेड कार्पेट बिछाया गया है। सभी विभागों में अपने-अपने सर्वश्रेष्ठ छात्रों का 'वॉल ऑफ फेम' भी लगवाया गया है। गेट नंबर-1 से लेकर सभी विभागों, कैन्टीन, हॉस्टल, मेस, ग्राउंड और लैब्स को चमका दिया गया है। ज़्यादातर विभागों में शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बायोमेट्रिक मशीनें भी लगा दी हैं। 

छात्र कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लोगो व सेल्फ़ी पॉइंट भी तैयार किया गया है। जिससे किसी भी तरह मूल्यांकन में एलयू पीछे न दिखे। कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने इस मौके का पिछले दो सालों से इंतज़ार किया है। क्योंकि, बीते 2 वर्षों से वह नैक मूल्यांकन के मद्देनजर विश्विद्यालय में सुधार करने में जुटे हुए थे। 

मूल्यांकन व्यवस्था में हुआ बदलाव

बता दें कि विश्विद्यालय की क्वॉलिटी को परखने के लिए नैक ग्रेड को अहम माना जाता है। साल 2014 में हुई ग्रेडिंग में एलयू को बी-ग्रेड दिया गया था। जिसके बाद, साल 2016 में नैक ग्रेडिंग की मूल्यांकन व्यवस्था में बदलाव आया है। 

अब एसएसआर 74 नंबर का और फील्ड विजिट 26 नंबर का हो गया है। लखनऊ विश्विद्यालय के एसएसआर को मान लिया गया है और अब निगाहें आज से 23 जुलाई तक होने वाले स्थलीय निरीक्षण पर रहेगा।

बीते 2 सालों से चल रही नैक की तैयारी

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया था कि विवि में नैक की तैयारी दो साल से चल रही है, क्योंकि वर्ष 2018 में ग्रेडिंग पूरी हो गई थी। गौरतलब है कि विश्विद्यालय में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। कई विभागों का नवीनीकरण किया गया है। शताब्दी वर्ष में साज सज्जा भी की गई थी।

प्रवेश प्रक्रिया व परीक्षाओं को ऑटोमेशन किया है। साथ ही, छात्र लाउंज, छात्र कल्याण कार्यालय, सामुदायिक शौचालय आदि का निर्माण हुआ है। विश्विद्यालय में विभाग स्तर पर काम किया गया है। सभी विभागों ने डाक्यूमेंटेशन, वॉल ऑफ फेम, उनके एचीवमेंट अवॉर्ड आदि को अपडेट व प्रजेंटेबल किया।

Tags:    

Similar News