Lucknow News: CM योगी का मिशन रोजगार, 242 सहायक बोरिंग टेक्नीशियन को सौंपा नियुक्ति पत्र

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लोक भवन में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग द्वारा चयनित 242 सहायक बोरिंग टेक्नीशियन को नियुक्ति पत्र वितरित किया।

Update: 2023-12-03 11:04 GMT

CM योगी ने 242 सहायक बोरिंग टेक्नीशियन को सौंपा नियुक्ति पत्र (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लोक भवन में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग द्वारा चयनित 242 सहायक बोरिंग टेक्नीशियन को नियुक्ति पत्र वितरित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने नवचयनितों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रण की भी याद दिलाई। उन्होंने कहा कि नियुक्ति पत्र पाने वालों के लिए यह अवसर है और हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। पीएम मोदी कहते हैं कि हर कोई अधिकार की बात करता है, लेकिन कर्तव्य के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। अधिकार से ज्यादा महत्वपूर्ण कर्तव्य है, कर्तव्य का निर्वहन करेंगे तो अधिकार सुरक्षित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जब समाज अधिकारों की बात करता है और कर्तव्यों की बात करना भूल जाता है। जोकि ऐसा न करने पर वह स्वयं को धोखा देता है। उन्होंने कहा कि पारदर्शी प्रक्रिया के तहत यूपी में साढ़े छह वर्ष में छह लाख लोगों को नौकरी मिली। परिश्रम ही सबसे बड़ा सर्टिफिकेट है। परिश्रम की पराकाष्ठा करते हुए सभी को राज्य के सर्वांगीण विकास में योगदान देना चाहिए।

2017 के पहले यूपी में नहीं थी नौकरी

सीएम ने कहा कि सरकार की मंशा है कि युवाओं के साथ भेदभाव न हो। जिन्हें विकास अच्छा नहीं लगता है, वह हर मुद्दे का राजनीतिकरण करने का प्रयास करते हैं। ऐसे लोग नहीं चाहते कि विकास की प्रक्रिया में यूपी आगे बढ़े। उन्होंने एक बार फिर विपक्ष पर निषाना साधते हुए कहा कि 2017 के पहले जिस राज्य को अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में होना चाहिए, वह लगातार पिछड़ता जा रहा था। उस समय देश में यूपी छठवें स्थान पर था। यूपी के नौजवानों को नौकरी नहीं मिल रही थी और बाहर जाने पर यूपी का होने के चलते छंटनी हो जाती थी। वहीं आज यूपी में युवा व नागरिक सम्मानजनक व्यवहार पाते हैं। अब तो पारदर्शी तरीके से नौकरी, रोजगार व स्वरोजगार भी मिल रहा है।

डबल इंजन की सरकार रोजगार की बहार लाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2022 में जब दूसरी बार डबल इंजन की सरकार आई तो युवाओं के लिए रोजगार की बहार लाई। उन्होंने बताया कि जेई (सिंचाई व जलसंसाधन) के 1438 अभ्यर्थी, यूपी लोकसेवा आयोग के द्वारा प्रवक्ता व सहायक अध्यापकों के 436 पद, 271 खंड विकास अधिकारी, 49 उपजिलाधिकारी, 110 नायब तहसीलदार, 31277 सहायक अध्यापक (बेसिक शिक्षा), 1160 डिप्टी कलेक्टर, बीएसए, प्रवक्ता, समीक्षा अधिकारी व गन्ना पर्यवेक्षक की नियुक्ति हुई। 267 नायब तहसीलदार, प्रवक्ता व सहायक अध्यापक की नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा किया गया। 332 आबकारी सिपाहियों की नियुक्ति हुई।

1354 स्टाफ नर्स, 431 वरिष्ठ प्राविधिक सहायक (कृषि सेवा), 9055 सब इंस्पेक्टर (सिविल, पीएसी, प्लाटून कमांडर व अग्निशमन अधिकारी), 2021 के चयनित 496 पीसीएस अफसरों को नियुक्ति पत्र दिया गया। विभिन्न विभागों के नवचयनित 795 अधिकारी, 7182 एएनएम, 1148 उप व सहायक उपनिरीक्षकों की भर्ती हुई। मुख्यमंत्री ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं (ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप, एशियन गेम्स) में पदक लाने वाले खिलाड़ियों को भी नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, नमामि गंगे व ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव, सचिव डॉ. बलकार सिंह उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News