Lucknow Ka Mausam 16 July 2023: लखनऊ में आज होगी बरसात या आसमान रहेगा साफ, जानें मौसम का ताजा अपडेट

Lucknow Ka Mausam 16 July 2023: यूपी में मानसून आए दो हफ्ते बीत चुका है, लेकिन आशानुरूप बरसात नहीं हुई है। लखनऊ में बेहद कम बारिश से उमस बरक़रार है। जानें अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम ...

Update: 2023-07-16 01:34 GMT
Lucknow Ka Mausam (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 16 July 2023: उत्तर प्रदेश में मानसून को दस्तक दिए दो हफ्ते हो चुके हैं। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून धीमी रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है। यही वजह है कि, प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई अन्य जिलों में बरसात उम्मीद से बेहद कम हुई है। हालांकि, आसमान में बादल उमड़-घुमड़ करते जरूर नजर आ जाते हैं, मगर वो बरस नहीं रहे। हल्की-फुल्की बारिश से लखनऊ के निचले इलाकों में जलभराव देखा जा रहा है, वहीं अन्य हिस्से अभी भी तेज बरसात की बाट जोह रहे हैं।

हालांकि, लखनऊ के आसपास के जिलों में वर्षा हुई है। शनिवार सुबह राजधानी के कई हिस्सों में रिमझिम बारिश हुई। लेकिन, कुछ देर बाद ही धूप निकलने से सारी खुमारी जाती रही। इस बीच बादल आते-जाते रहे।

मौसम में उतार-चढ़ाव जारी, मानसून पड़ा धीमा

आंचलिक मौसम विभाग की मानें तो रविवार (16 जुलाई) को भी कमोबेश हालात पहले की ही तरह रहेंगे। मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा। ऐसे में ये बहुत सामान्य सी बात है। मानसून जुलाई के पहले हफ्ते एक्टिव हुआ था। अभी पूर्वी यूपी में बारिश का सिलसिला धीमा है, मगर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में अच्छी बरसात का पूर्वानुमान है।

लखनऊ में आज धूप-छांव

राजधानी लखनऊ में 16 जुलाई को अधिकतम तापमान 33 डिग्री के करीब रहेगा, जबकि न्यूनतम 26 के आसपास रहने का पूर्वानुमान है। दिन में 7 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पुरबा हवाएं चलेंगी। रविवार सुबह लखनऊ के कई इलाकों में बारिश देखी जा सकती है। दिन भर धूप-छांव का दौर रही रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 16 जुलाई को भी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस समय अवधि में दोनों हिस्सों में एक-दो स्थान पर भारी बरसात की संभावना है।

अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग की मानें तो 17 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर और पूर्वी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर बिजली चमकने और बादलों की गर्जना के साथ बारिश हो सकती है। सोमवार को प्रदेश के दोनों हिस्सों में एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान भी जताया गया है। इसी तरह, 18 जुलाई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी (Western and Eastern UP Weather) में लगभग सभी स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। इस अवधि में पूर्वी यूपी पर एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी यूपी में एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 19 और 20 जुलाई को भी पश्चिमी और पूर्वी में अनेक स्थान पर बिजली चमकने के साथ-साथ बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News