सेव वाटर सेव डॉटर देश की सबसे बड़ी जरूरत: आचार्य विहसन्त सागर

जैन साधु मुनिराज विहसन्त सागर ने कहा कि आज के सामाजिक परिवेश को देखते हुए हमें वॉटर व डॉटर दोनों को बचाना होगा।

Report :  Praveen Pandey
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-06-20 15:18 GMT

जैन साधु मुनिराज विहसन्त सागर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Mainpuri News: जैन साधु मुनिराज विहसन्त सागर ने रविवार को प्रेसवार्ता करते हुए कहा कि आज के सामाजिक परिवेश को देखते हुए हमें वॉटर व डॉटर दोनों को बचाना होगा। हम हमेशा से सुनते आये हैं "जल ही जीवन है।" जल के बिना जीवन की कल्पना भी मुश्किल है जीवन के सभी कार्यों का निष्पादन करने के लिये जल की आवश्यकता होती है। कवि एवं सन्त रहीसदास ने सदियों पहले पानी का महत्व बता दिया था किन्तु हम आज भी जल संरक्षण के प्रति गम्भीर नहीं हैं।

जल बचाने के साथ साथ हमको समाज व संस्कृति की रक्षा के लिए बेटियों को भी बचना पड़ेगा। भ्रूण हत्या महापाप है लेकिन अधिकांश लोग बेटे की चाहत में बेटी की गर्भ में भी हत्या करवा देते है। साथ ही साथ बेटियों को शिक्षित करना होगा उनको प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाना होगा। आज भी हमारे देश में बेटियों के प्रति दोयम दर्जे का व्यवहार किया जाता है। जबकि कल्पना चावला से लेकर न जाने कितनी ही बेटियों ने राष्ट्र व समाज का नाम विश्व में रोशन किया है।

26 तारीख से प्रारम्भ होने जा रहे पंचकल्याणक महोत्सव को लेकर उन्होंने कहा कि सभी लोग मास्क पहनकर आये व उचित दूरी का पालन करें। जैन मुनि से आशीर्वाद लेने पहुँचे एसडीएम व थाना प्रभारी। रविवार को एसडीएम घिरोर अनिल कुमार कटियार व थाना प्रभारी पहलवान सिंह मेडिटेशन गुरु व सन्त विहसन्त सागर के सानिध्य में पहुँचकर आशीर्वाद लिया।

Tags:    

Similar News