Moradabad News: बारिश भी नहीं रोक पाई युवाओं का रास्ता, नववर्ष स्वागत समारोह में उमड़े लोग

Moradabad News: कार्यक्रम के मध्य में वर्षा होती रही लेकिन उसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग बाहर बरामदों में खड़े रहे और कार्यक्रम का आनंद लेते रहे।

Update: 2023-03-21 10:53 GMT
नववर्ष स्वागत समारोह (photo: social media )

Moradabad News: जिगर मंच पर होने वाले कार्यक्रम को वर्षा के कारण पंचायत भवन के अंदर करना पड़ा। कार्यक्रम के मध्य में वर्षा होती रही लेकिन उसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग बाहर बरामदों में खड़े रहे और कार्यक्रम का आनंद लेते रहे। मुरादाबाद के लोकप्रिय, गरीबों के मसीहा के रूप में जाने, जाने वाले मंडलायुक्त आंजनेय सिंह, वरिष्ठ समाजसेवी एवं आर एस एस के विभाग संघचालक ओम प्रकाश शास्त्री, मुरादाबाद में लॉ एंड ऑर्डर के लिए जाने, जाने वाले वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश भदौरिया ने भारत माता के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

भारतीय नववर्ष आयोजन समिति के तत्वाधान में आयोजित नववर्ष स्वागत समारोह के अवसर पर उपस्थित सादगी और सरलता के धनी बाबा सत्यनारायण मौर्य बिना किसी भूमिका के गीत-गाते हुए मंच पर चढ़कर कैनवास पर स्वामी विवेकानंद का चित्र बनाकर बाबा ने कार्यक्रम का आगाज किया।

राष्ट्र चिंतक, देश भक्त व अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त गायक व चित्रकार बाबा सत्यनारायण मौर्य ने पंचायत भवन में देश भक्ति, संस्कृति एवं अध्यात्म के लिए युवाओं को चेताया और मंच से गीत गाते-गाते बाबा मौर्य ने देश भक्तिगीतों, रामायण की चौपाइयों के साथ मात्र कुछ सेकिंडो में ही मंच पर लगे कैनवास पर अपनी तूलिका से चित्रों को उकेरा तो दर्शक अभिभूत हो गए। इन प्रस्तुतियों पर दर्शकों ने तालियां जमकर बजाई।

युवाओं का आह्वान

युवाओं का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि संघ के प्रचारक और संत अपना पूरा जीवन समाज को अर्पण करते हैं, यदि हिंदू युवा अपने समय का 2 घंटा प्रतिदिन समाज और राष्ट्र के लिए अर्पित करे तो उनको अपना जीवन समर्पित करने की आवश्यकता ही नहीं होती।

गीत पर झूम उठा सदन

कोई लाख करे चतुराई, कर्म का लेख मिटे ना रे भाई ।

ज़रा समझो इसकी सच्चाई रे, कर्म का लेख मिटे ना रे भाई॥

जहाँ डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा,

वो भारत देश है मेरा, वो भारत देश है मेरा।।

सुनो गौर से दुनिया वालों, बुरी नजर ना हम पर डालो।

यह देश है वीर जवानों का अलबेलों का मस्तानों का।

वैज्ञानिक कालगणना केवल भारतीय कैलेंडर से ही संभव

भारतीय नव वर्ष के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि विश्व का वैज्ञानिक कालगणना केवल भारतीयों द्वारा ही भारत के कैलेंडर के द्वारा ही संभव है उन्होंने कहा कि विश्व का कोई कैलेंडर नहीं बता सकता कि किस दिन सूर्य ग्रहण होगा किस दिन में चंद्रग्रहण होगा। अंग्रेजी कैलेंडर मैं पहले 10 महीने होते थे दिसंबर 10वां और नवंबर 9वें महीने का नाम है भारतीय कैलेंडर को देख कर उनको समझ में आया की काल गणना 12 महीने के द्वारा ही की जा सकती है तब उन्होंने अपने कैलेंडर में 2 महीने और जोड़े। दुनिया भर में भारतीय संस्कृति से लोगों ने सीखा है। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी को रात को 12:00 बजे नववर्ष मनाया जाता है जिस समय भारत में प्रातः 6:00 बजते हैं और सूर्य उदय होता है उसी समय इंग्लैंड में रात को 12:00 बजते हैं, वह भारतीय सूर्योदय के समय ही अपना नववर्ष मनाते हैं।

धर्मो रक्षति रक्षित

अंग्रेजी शब्दावली के सभी शब्द हिंदी और संस्कृत के शब्दों से ही बनाए गए हैं। हमारे युवाओं को अपनी संस्कृति पर अपने ज्ञान पर अपने बल पर गौरव होना चाहिए। उन्होंने कहा धर्मो रक्षति रक्षित: अर्थात तुम धर्म की रक्षा करो धर्म तुम्हारी रक्षा करेगा, तुम राष्ट्र की रक्षा करो राष्ट्र आपकी रक्षा करेगा, तुम समाज की रक्षा करो समाज तुम्हारी रक्षा करेगा, तुम पुलिस की रक्षा करो पुलिस तुम्हारी रक्षा करेगाी।

देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति

अंत में "दो शब्दों की दिव्य चेतना राष्ट्रभाव संचारती, वंदे मातरम गाकर करलो भारत मां की आरती" गाते हुए बाबा मौर्य ने केनवास पर भारत माता का चित्र बना दिया। उन्होंने हास्य व्यंग व वीररस की कविताओं, राष्ट्र गौरव के विषयों पर अपने विचार व्यक्त करते हुए देश भक्ति के गीतों की प्रस्तुति भी दी।

नागरिकों को दिलाये गये संकल्प

कार्यक्रम के दौरान बाबा मौर्य ने नागरिकों को कई संकल्प दिलाए। उन्होंने कहा कि सीमा पर जाकर लड़ना ही देश भक्ति नहीं है, अपने देश के लिए कुछ भी करना देशभक्ति है। यदि हम जाग जाएंगे तो सीमा पर जवानों को शहीद नहीं होना पड़ेगा। हमें देश के प्रति सच्ची आस्था रखनी होगी तभी हमारा राष्ट्र प्रगति कर सकेगा।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

कार्यक्रम का संचालन सतीश अरोरा एवं कपिल नारंग ने किया इस अवसर पर ओम प्रकाश शास्त्री, वतन कुमार, पवन जैन, योगेंद्र चौहान, निवर्तमान मेयर विनोद अग्रवाल, एमएलसी डॉ जयपाल सिंह व्यस्त, डॉ विशेष गुप्ता, धर्मेंद्र नाथ मिश्रा, अमित गुप्ता, अजय नारंग, राजेश भारतीय, विशाल द्रविड़ प्रभात गोयल, वीपीएस लोचब, अश्विनी ठाकुर, आस्तिक गोयल, प्रनीत गुप्ता, गौरव गुप्ता, समीर जैन, सुभाष शर्मा, ऋतु नारंग, शिखा जैन, राशि जैन, डॉ मनोज रस्तोगी अजय कट्टा, अमन जैन एडवोकेट, डॉ राजकमल गुप्ता आदि महानगर के प्रमुख गणमान्य नागरिकों सहित हजारों लोग उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News