गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने का इतिहास, हर साल लगता है एक महीने का मेला

बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाने की यह परंपरा सदियों पुरानी है और गुरु गोरखनाथ को समर्पित गोरखनाथ मंदिर में बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मकर संक्रांति का यह पर्व मनाया जाता है। मंदिर परिसर में मकर संक्रांति के दिन से एक महीने का खिचड़ी का मेला भी लगता है।

Update: 2021-01-12 13:11 GMT
गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने का इतिहास, हर साल लगता है एक महीने का मेला photos (social media)

गोरखपुर : राज्य भर में मकर संक्रांति पूरे उत्साह के साथ मनाई जा रही है। हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति के पर्व पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर में पहली खिचड़ी भेंट करके पुरानी परंपराओं का पालन करेंगे। पुजारी से राजनेता बने गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर सीएम योगी भी मंदिर परिसर से देश के नागरिकों के लिए प्रार्थना करते हैं और अपनी इच्छाओं का विस्तार करते हैं, जिसे गोरक्षपीठ भी कहा जाता है।

गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा

मुख्यमंत्री के बाद, नेपाल नरेश द्वारा भेजी गई खिचड़ी को गुरु गोरक्षनाथ को अर्पित किया जाता है। मकर संक्रांति गोरखनाथ मंदिर का मुख्य त्यौहार है। आपको बता दें कि यह मकर संक्रांति का पर्व यूपी, बिहार, नेपाल के लाखों लोग और देश भर के लोग इस धार्मिक स्थान की परिक्रमा करते हैं और गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाते हैं।

एक महीने तक खिचड़ी का मेला भी लगता है

बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाने की यह परंपरा सदियों पुरानी है और गुरु गोरखनाथ को समर्पित गोरखनाथ मंदिर में बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मकर संक्रांति का यह पर्व मनाया जाता है। मंदिर परिसर में मकर संक्रांति के दिन से एक महीने का खिचड़ी का मेला भी लगता है। इस मेले के दौरान हर रविवार और मंगलवार के दिन का विशेष महत्व है।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन पर SC का बड़ा फैसला, भाजपा के इस नेता ने किया स्वागत

गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाने का इतिहास

ऐसा माना जाता है कि त्रेता युग के दौरान, सिद्ध गुरु गोरक्षनाथ हिमाचल के कांगड़ा जिले में स्थित ज्वाला देवी मंदिर गए। जहां देवी ने गुरु गोरक्षनाथ को भोजन करने के लिए आमंत्रित किया। तामसी भोजन को देखकर, गोरक्षनाथ ने कहा, "मैं भिक्षा में दिए गए चावल और दाल को ही स्वीकार करता हूं।" जिसके लिए ज्वाला देवी ने जवाब दिया, "जाओ और तब तक अक्षयपात्र में चावल और दाल लाओ। मैं चावल और दाल पकाने के लिए पानी उबाल रही हूं।"

इसके बाद गुरु गोरक्षनाथ हिमालय की तलहटी में स्थित गोरखपुर पहुंचे और राप्ती और रोहिणी नदियों के संगम पर अपना भिक्षापात्र रखा और अपनी साधना शुरू की। लोगों ने चावल और दालें डालना शुरू कर दिया, लेकिन इससे अक्षयपात्र नहीं भर पाया।

सालों से खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा जारी

लोग इसे गुरु गोरक्षनाथ का चमत्कार मानकर अभिभूत थे। तब से, गोरखपुर में गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा जारी है। हर साल इस दिन, दुनिया भर से श्रद्धालु गुरु गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने आते हैं। सबसे पहले, भक्त मंदिर के पवित्र भीम सरोवर में स्नान करते हैं और वे मंदिर में अनुष्ठान करते हैं।

यह भी पढ़ें: झारखंड में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा से राज्यपाल चिंतित, CM को किया तलब

क्यों मनाया जाता है यह पर्व

मकर संक्रांति या संक्रांति, हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सूर्य (सूर्यदेव) को समर्पित है। इस दिन, सूर्य सर्दियों के संक्रांति के दौरान धनु से मकर तक की यात्रा शुरू करता है, और गर्म दिनों की शुरुआत का संकेत देता है। इसे कई जगहों पर पूर्व में बिहू, पश्चिम में लोहड़ी, उत्तर में खिचड़ी और तिलवा संक्रांति और दक्षिण में पोंगल जैसे त्योहारों के साथ मनाया जाता है। यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि मकर संक्रांति को सभी शुभ घटनाओं की शुरुआत के लिए हिंदू परंपरा में वर्ष का सबसे अच्छा समय माना जाता है। यह भी कहा जाता है कि भीष्म पितामह ने अपने इच्छामृत्यु के लिए इस समय की प्रतीक्षा की थी।

ये भी पढ़ें : कार में हुआ जोरदार ब्लास्ट, आग से मचा हड़कंप, फरार हुआ वाहन मालिक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News