Naini-Doon Express : ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश, लोको पायलट की सक्रियता से टला बड़ा हादसा

Naini-Doon Express : उत्तर प्रदेश के रामपुर में लोको पायलट की सक्रियता से एक बड़ा हादसा होने से टल गया है।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-19 17:35 IST

रेलवे ट्रैक की जांच करते अधिकारी (Pic- Social Media)

Naini-Doon Express : उत्तर प्रदेश के रामपुर में लोको पायलट की सक्रियता के कारण एक बड़ा हादसा टल गया है। दरअसल, यहां नैनी-दून एक्सप्रेस को बेपटरी करने के लिए रेलवे ट्रैक पर लोहे का एक खंभा रख दिया गया था, हालांकि लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकार साजिश को नाकाम कर दिया है। यह ट्रेन काठगोदाम से देहरादून जा रही थी। 

रेलवे अधिकारियों मुताबिक, नैनी-दून एक्सप्रेस बुधवार की देररात काठगोदाम से देहरादून जा रही थी, रामपुर के पास रेलवे ट्रैक पर लोहे का खंभा रखा देख लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया, जिससे बड़ा हाइसा होने से टल गया। इस घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और ट्रैक से खंभे को हटवाया और ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किया। इस दौरान ट्रेन करीब आधे घंटे तक खड़ी रही, इसके बाद रवाना हुई। वहीं, जीआरपी और आरपीएफ ने घटना की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। इस मामले को लेकर जीआरपी ने तीन संदिग्ध लोगों को हिरासत में भी लिया है, उनसे पूछताछ कर रही है।

रेलवे ट्रैक पर रखा लोहे का खंभा (Pic - Social media)

पहले भी हो चुकी साजिश

बता दें कि इससे पहले 8 सितंबर को कालिंदी एक्सप्रेस को बेपटरी करने की साजिश हुई थी। कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस ट्रैक पर रखो सिलेंडर से टकरा गई थी, इस दौरान बड़ा हादसा होने से टल गया था। 16 अगस्त को भी ट्रेन पलटाने की साजिश की गई थी। वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस झांसी में गुजैनी के पास बेपटरी हो गई थी। इस दौरान ट्रेन का इंजन एक लोहे  के टुकड़े से टकरा गया था, जिससे 22 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हालांकि किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था।

24 अगस्त को भी ट्रेन पलटाने की साजिश सामने आई थी। कासगंज से फर्रूखाबाद जा रही  फर्रूखाबाद एक्सप्रेस एक लकड़ी के टुकड़े से टकरा गई थी, हालांकि लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया था, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया था। 

Tags:    

Similar News