CM in Sonbhadra: सीएम ने कृषि विज्ञान केंद्र सहित 414 करोड़ की सौगात, सोनभद्र को बनाएंगे इको पर्यटन का बड़ा हब

CM in Sonbhadra: कृषि विज्ञान केंद्र के शिलान्यास की जानकारी देते हुए बताया कि, यह केंद्र सोनभद्र में कृषि के क्षेत्र में शोध के साथ ही, किसानों को खेती-किसानी से जुड़ी नवीनतम तकनीक की भी जानकारी देने में सहायक होगा।

Update:2023-06-16 14:02 IST
CM in Sonbhadra (photo: social media )

CM in Sonbhadra: जिले में छठवीं बार पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र को 414 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देने के साथ ही, कई नई पहल का ऐलान किया। कृषि विज्ञान केंद्र के शिलान्यास की जानकारी देते हुए बताया कि, यह केंद्र सोनभद्र में कृषि के क्षेत्र में शोध के साथ ही, किसानों को खेती-किसानी से जुड़ी नवीनतम तकनीक की भी जानकारी देने में सहायक होगा।

सोनभद्र में कई विकासपरक और कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनभद्र अपने नाम के अनुरूप ही सोने जैसा जनपद बनने जा रही है। इसी कड़ी में ऋ़षि-मुनि की तपोस्थली रहे सोनभद्र को इको टूरिज्म का हब बनाने जा रहे हैं। यहां शीघ्र ही अटल आवासीय विद्यालय का संचालन शुरू होने की जानकारी देते हुए कहा कि इसके जरिए गरीब तबके के बच्चे को निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने का काम शुरू किया गया है। यहां सिर्फ सामान्य शिक्षा ही नहीं, बल्कि कौशल विकास पर भी जोर दिया गया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनभद्र सहित 18 जनपदों में अटल आवासीय विद्यालय संचालित कराएं जाएंगे। अगले सत्र से मेडिकल कॉलेज का संचालन शुरू कराने की घोषणा करते हुए कहा कि इसका सोनभद्र, मिर्जापुर चंदौली के छात्रों को खासा लाभ मिलेगा।

11000 बनवासियों को वितरित किए जाएंगे वनाधिकार पट्टे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदिवासियों-वनवासियों के हक में भी कई ऐलान किए। कहा कि अगले माह से कैंप लगाकर 11000 आदिवासी परिवारों को वनाधिकार पट्टा वितरण का कार्यक्रम आयोजित कराया जाएगा। कहा कि जंगलों में वन उपज को लेकर भी अब वनवासियों-आदिवासियों को किसी कार्रवाई की चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्हें वन उपज संग्रहण की छूट मिलेगी। वनवासियों-आदिवासियों के लिए वन उपज आय का बेहतर एरिया बने, इसके लिए एक रैपिड सर्वे कराया जाएगा और बारिश के मौसम में हेलीकाप्टर के जरिए सोनभद्र के जंगलों में चिरौंजी के बीच छिंटवाए जाएंगे।

प्रत्येक पीएचसी पर स्थापित किया जाएगा हेल्थ एटीएम

सोनभद्र की स्वास्थ्य सुविधाओं को भी बेहतर बनाने के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि उन्होंने डीएम को डीएमएफ फंड और परियोजनाओं के सीएसआर मद से चिकित्सा केंद्रों का विकसित करने और प्रत्येक चिकित्सा केंद्र पर हेल्थ एटीएम स्थापित कराने के निर्देश दिए हैं। कहा कि इन हेल्थ एटीएम का सीधा जुड़ाव बीएचयू, पीजीआई या एम्स से कराय जाएगा, ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया हो सके।

फ्लोराइड के पीड़ितों से हुए रूबरू, कहा- शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना संकल्प

म्योरपुर में निर्मित हो रहे एयरपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि जल्द ही यहां से उड़ान भी शुरू कराई जाएगी। तीन पीढ़ी से, फ्लोराइड जनित विकलांगता का दंश झेल रहे पीड़ितों से इमदाद वितरण के दौरान रूबरू हुए सीएम ने कहा कि सोनभद्र के प्रत्येक व्यक्ति को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना उनका संकल्प है। जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना के जरिए इस दिशा में काम जारी है। कुछ पेयजल परियोजनाएं शुरू हो चुकी हैं। जो शेष हैं, उनका भी संचालन जल्द शुरू हो जाएगा। इससे पहले सीएम ने मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मंच पर पहुंचे मुख्यमंत्री को विभिन्न स्मृति चिन्ह भेंट करने के साथ ही आदिवासी पहचान के प्रतीक तीर, धनुष और आदिवासी टोपी भेंट की गई। श्री अन्न पुष्पगुच्छ भेंट कर प्रधामंत्री मोदी की तरफ से शुरू की गई मोटे अनाज की मुहिम का भी समर्थन किया गया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्री सूर्य प्रताप शाही, रवींद्र जायसवाल, संजीव कुमार गोंड, सांसद पकौड़ी लाल कोल, राज्यसभा सांसद राम शकल, जिला पंचायत अध्यक्ष राधिका पटेल, एमएलसी श्याम नरायण सिंह विनीत सिंह, विधायक भूपेश चौबे, रामदुलार गोंड़, डॉ अनिल कुमार मौर्य, कैलाश खरवार आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News