Sonbhadra News: उद्योग बंधु की बैठक में उठे कई मुद्दे, स्वास्थ्य, बिजली, स्वच्छता पर रहा खासा फोकस, इन मसलों पर हुई जमकर चर्चा

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बृहस्पतिवार की दोपहर बाद हुई उद्योग बंधु बैठक में इस बार उद्योग हित के साथ जनहित से जुड़े भी कई मसले पर उठाए गए। उद्यमियों- व्यवसायियों ने स्वास्थ्य, बिजली, स्वच्छता से जुड़े कई गंभीर मुद्दों-मसलों पर चर्चा की।

Update: 2023-10-26 14:39 GMT

डीएम चंद्र विजय सिंह ने की उद्योग बंधु की बैठक, स्वास्थ्य, बिजली, स्वच्छता पर की गई बहस: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बृहस्पतिवार की दोपहर बाद हुई उद्योग बंधु बैठक में इस बार उद्योग हित के साथ जनहित से जुड़े भी कई मसले पर उठाए गए। उद्यमियों- व्यवसायियों ने स्वास्थ्य, बिजली, स्वच्छता से जुड़े कई गंभीर मुद्दों-मसलों पर चर्चा की। डीएम ने संबंधितों को, उठाए गए सारे मसलों का सात दिन के भीतर निस्तारण कर अवगत कराने का निर्देश दिया। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन के जिलाध्यक्ष कौशल शर्मा ने चिकित्सा व्यवस्था की बदहाली पर ध्यान आकृष्ट कराया। कहा कि यहां किसी भी दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तत्काल वाराणसी के लिए रेफर कर दिया जाता है। दो घटनाओं का जिक्र करते हुए 108 नंबर पर फोन करने के बाद भी एंबुलेंस उपलब्ध न कराए जाने की शिकायत दर्ज कराई।

रात में खुली रखी जाएं दवा की दुकानें

व्यापार मंडल के लोगों ने कहा कि जिला मुख्यालय सहित जिले के प्रमुख कस्बों में दवा की दुकानों को शिफ्ट वाइज रात में खुला खुलवाया जाए ताकि इमरजेंसी की स्थिति में जीवन रक्षक दवाएं मिल सके। कौशल शर्मा ने कहा कि लगभग डेढ़ लाख की आबादी होने के बावजूद जिला मुख्यालय स्थित राबर्ट्सगंज शहर में सिटी अस्पताल नहीं है। जबकि पिछले दो दशक से इसकी की जा रही है। नगर से जिला अस्पताल की दूरी छह किमी होने के कारण तथा नगर क्षेत्र में फ्लाईओवर से हाइवे गुजारे जाने के कारण रात में कोई साधन भी उपलब्ध नहीं हो पाता।

कुकुरमुत्ते की तरह फैले ट्रामा सेंटरों पर कसा जाए शिकंजा

व्यापार मंडल के लोगों ने डीएम को अवगत कराया कि कुकुरमुत्ता की तरह नगर के गली कूचे में जुगाड़ सिस्टम वाला ट्रामा सेंटर खोलकर मरीजों का शोषण किया जा रहा है। सुविधा के नाम पर न तो इनके पास आईसीयू वार्ड हैं, न ही सिटी स्कैन और न हीं अल्ट्रासाउंड। कहा कि न तो उनके यहां सर्व सुविधा युक्त ओटी की व्यवस्था है न हीं गंभीर दुर्घटनाओं के लिहाज से डॉक्टर उपलब्ध हैं। जबकि मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया ने ट्रामा सर्विस को एक स्पेशलिटी सर्विस के रूप में मान्य किया है।

डेंगू के बढ़ते प्रकोप पर रोकथाम के हों प्रभावी उपाय

डेंगू के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए कहा गया कि वर्ष 2022-23 में डेंगू के 178 मैरिज पुष्ट 275 मरीज संदिग्ध पाए गए थे। वहीं, इस वर्ष 2023-24 में 26 अक्टूबर तक जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 326 पहुंच गई है। यह आंकड़ा सरकारी है। निजी क्लिनिको-निजी पैथालाजी लैबों का आंकड़ा जोड़ने पर यह संख्या बढ़ सकती है। यह स्थिति तब है जब कागजों पर तेजी से संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। वहीं हकीकत में न तो कहीं एंटी लार्वा, कीटनाशकों का छिड़काव होता दिख रहा है न हीं नालियों की सफाई हो रही है।

महिलाओं के यूरिनल-पिंक टायलेट की उठी मांग

डीएम को बताया कि सैकड़ो गांवों से जुड़े जिला मुख्यालय पर महिलाओं के लिए न हीं यूरेनल की व्यवस्था है न हीं पिंक टॉयलेट्स। इससे महिलाओं को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। छुट्टा पशुओं पर भी ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि छुट्टा पशुओं के सड़क पर आने के चलते राहगीर चोटिल हो रहे हैं।

बड़े बकाएदारों पर बिजली महकमे की बरस रही कृपा

बिजली विभाग की तरफ से चलाए जा रहे वसूली अभियान में बड़े बकाएदारों पर मेहरबानी और 10 हजार से भी कम बकाए पर बगैर नोटिस-सूचना के काटे जाते कनेक्शनों का मसला भी उद्योग बंधु की बैठक में खूब गूंजा। बताया गया कि बिजली कनेक्शन वाले परिवारों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। बेटे के नाम कनेक्शन है तो पिता पर बिजली चोरी का केस कर दिया जा रहा है। मानक के विपरीत लंबे गैप वाले स्थलों पर भी कनेक्शन दिए जाने के आरोप लगाए गए।

व्यापारियों के उत्पीड़न पर भी दर्ज कराई गई शिकायत

व्यापार मंडल की तरफ से अवगत कराया गया कि जब कोई व्यापारी किसी अन्य व्यापारी से माल खरीदना है तो जीएसटी पोर्टल पर इ2इ में तो वह शो कर देता है लेकिन जीएसटी आर3इ में बिक्री शून्य दिखा देता है। इसके चलते व्यापारी को दोबारा टैक्स भरना पड़ता है। डीएम ने इस दौरान उठाए गए सभी मसलों का निस्तारण सप्ताह भर में करने का निर्देश दिया।

डीएम ने जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन उद्यम अधिकारी आरपी गौतम को निर्देशित किया कि लघु एवं सीमांत उद्योग को स्थापित करने हेतु स्थल का चयन करें ताकि छोटे उद्योग व्यापारी अपना उद्योग स्थापित कर रोजगार सृजन कर सके। मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, डीएफओ सोनभद्र वन प्रभाग, प्रतपाल सिंह, राजू जायसवाल, रवि जायसवाल, विवेक जायसवाल, नागेंद्र सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News