Sonbhadra: डीएम का बड़ा एक्शन, सड़क सुरक्षा में लापरवाही पर रोका तीन अभियंताओं का वेतन

Sonbhadra News: कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को सड़क सुरक्षा माह संबंधी समन्वय बैठक के दौरान पाई गई लापरवाही पर सख्ती बरतते हुए तीन अभियंताओं का वेतन पर रोक लगाने के निर्देश दिए।

Update: 2024-06-28 13:53 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack) 

Sonbhadra News: सड़क सुरक्षा से जुड़े इंतजामों को लेकर बरती जा रही लापरवाही पर डीएम ने बड़ा एक्शन लिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को सड़क सुरक्षा माह संबंधी समन्वय बैठक के दौरान पाई गई लापरवाही पर सख्ती बरतते हुए, अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड, अधिशासी अभियंता निर्माण खंड, अधिशासी अभियंता खंड द्वितीय को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने और उनके वेतन भुगतान पर रोक लगाने के निर्देश दिए। वहीं, लगातार निर्देश के बावजूद सड़क सुरक्षा से जुड़े इंतजामों को लेकर उदासीनता बरतने पर, टोल प्लाजा (एसीपी टोलवेज) के खिलाफ उच्च स्तर पर पत्राचार करने का निर्देश दिया। डीएम की सख्ती से संबंधितों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

कार्यों में लाएं अविलंब सुधार वरना कड़ी कार्रवाई

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी के नोडल/अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड से सड़कों की मरम्मत, सड़कों के किनारे साईनेज बोर्ड लगाने, गढ्ढा मुक्ति, साइनेज बोर्ड, दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों की सड़कों पर किए जाने वाले कार्यों की प्रगति के संबंध में जानकारी ली तो वह संतोषजनक जानकारी नहीं दे पाए। इस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड, अधिशासी अभियंता निर्माण खंड, अधिशासी अभियंता खंड द्वितीय को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने और उनके वेतन भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दिया। कहा कि पीडब्ल्यूडी के सभी खंडों द्वारा सड़कों की मरम्मत आदि कार्यों में शिथिलता बरती जा रही है, इस समय अविलंब सुधार लाया जाए वरना कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रांतीय खंड को टोल प्लाजा के खिलाफ पत्राचार के निर्देश

जिलाधिकारी ने टोल प्लाजा प्रतिनिधि से मारकुंडी घाटी के नीचे सड़क पर रोड लाईट लगाने, स्पिड ब्रेकर पर कैट आई, रेडियम टेप लगाने आदि के कार्यो के प्रगति के संबंध में जानकारी मांगी। कार्योंं की प्रगति संतोषजनक नहीं पाई गई। इस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड को निर्देशित किया कि वह टोल प्लाजा के विरूद्ध उच्च स्तर पर पत्राचार करके कार्रवाई सुनिश्चित कराएं।

एनसीएल के दो परियोजनाओं को जारी की गई नोटिस 

जिलाधिकारी ने एनसीएल खड़िया, कृष्णशिला, बीना प्रोजेक्ट के अंदर गाड़ियों के प्रवेश संबंधी मानक के अनुपालन के संबंध में निर्धारित संख्या में ट्रैफिक पुलिस से जानकारी प्राप्त की तो बताया गया कि एनसीएल कृष्णशिला और बीना में मानक के अनुरूप गाड़ियों का प्रवेश नहीं हो रहा है। इस पर डीएम ने दोनों कोल प्रोजेक्टों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। दुर्घटना होने की स्थिति में घायल व्यक्ति को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ईलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को कार्य योजना बनाने और इससे जुड़ी जानकारी संबंधित पुलिस थाने को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। एआरटीओ को निर्देशित किया कि गाड़ियों के फिटनेस की जॉच समय-समय पर करते हुए ड्राइवरों के ऑखों की जॉच के लिए कैंप लगवाया जाए।

सड़क निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी पर एई, जेई, कांट्रैक्टर के विरूद्ध करें कार्रवाई 

अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड को निर्देशित करते हुए कहा कि घोरावल के आगे निर्मित सड़क की गुणवत्ता ठीक नहीं है। उसके निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में सुधार की कार्रवाई सुनिश्चित करायी जाए । अन्यथा की दशा में सम्बन्धित एई, जेई, कान्ट्रैक्टर के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए। एआरटीओ राजेश्वर यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी श्री विनय कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News