Sonbhadra News: विद्युत कनेक्शन के लिए लगवाया जा रहा चक्कर, ऑनलाइन आवेदन को किया जा रहा निरस्त

Sonbhadra News: नियमानुसार नगर पालिका क्षेत्र एवं नगर पंचायत क्षेत्र में सात दिनों के भीतर और ग्रामीण क्षेत्रों में 15 दिनों के भीतर बिजली कनेक्शन देने का प्रावधान है। बावजूद इसका ऑनलाइन आवेदन को बार-बार निरस्त किया जा रहा है।

Update: 2024-06-28 15:16 GMT

विद्युत कनेक्शन के लिए लगवाया जा रहा चक्कर, ऑनलाइन आवेदन को किया जा रहा निरस्त: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन ने विद्युत कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं के चक्कर लगवाने, अनुचित मांग पूरी होने पर, बाद में उसी निरस्त आवेदन पर कनेक्शन जोड़ने का बड़ा आरोप लगाया है। इस मसले सहित कई मामलों को लेकर शुक्रवार को व्यापार संगठन की ओर से अधिशासी अभियंता कार्यालय पहुंचकर आवाज उठाई गई और मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपते हुए, गड़बड़ी बरतने वाले कर्मियों पर कार्रवाई और विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करने को लेकर जरूरी कदम अविलंब उठाने की मांग की गई।

जिलाध्यक्ष कौशल शर्मा ने कहा कि नियमानुसार नगर पालिका क्षेत्र एवं नगर पंचायत क्षेत्र में सात दिनों के भीतर और ग्रामीण क्षेत्रों में 15 दिनों के भीतर बिजली कनेक्शन देने का प्रावधान है। बावजूद इसका ऑनलाइन आवेदन को बार-बार निरस्त किया जा रहा है। बाद में उसी दस्तावेज के आधार पर कनेक्शन जोड़ना, विद्युत विभाग के कर्मियों की कार्यशैली पर बड़ा सवाल उठा रहा है।

रिवैंप विद्युत सुधार योजना के बावजूद लटक रहे पोल-तार

कहा कि शहर में कई जगह जर्जर तार और पोल ऐसी हालत में पड़े हैं जहां कभी भी कोई भीषण दुर्घटना हो सकती है। रिवैंप विद्युत सुधार योजना के बावजूद लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। कहा कि जहां व्यापारियों का 10,000 बिल बाकी रहने पर कनेक्शन विच्छेदित कर दिया जा रहा है। वहीं, रसूखदारों को भारी भरकम बकाए के बावजूद अनवरत बिजली उपभोग की छूट सी दे दी गई है।

वहीं जिला महामंत्री प्रितपाल सिंह ने कहा कि प्रायः बारिश के दिनों में बिजली के तार टूटने, बिजली पोल गिरने से घटनाएं होती रहती है। महज अप्रैल 2023 से नवंबर 2023 के बीच विद्युत करंट लगने से और तार-पोल गिरने से 41 घटनाएं हुई जिसमें 11 लोगों और 22 बेजुबानों की मौत हो गई।

क्षतिग्रस्त परिवर्तकों की विभाग कराए ढुलाई

नगर अध्यक्ष प्रशांत जैन और नगर महामंत्री जसकीरत सिंह ने कहा कि क्षतिग्रस्त परिवर्तको को वर्कशॉप तक पहुंचाने तथा नए परिवर्तकों को वर्कशॉप से कार्य स्थल तक ले जाने का दायित्व विभाग का होने के बावजूद, उपभोक्ताओं को निजी साधन से परिवर्तको की ढुलाई के लिए बाध्य करने पर एतराज जताया। शहरी क्षेत्र में क्षतिग्रस्त परिवर्तको को 24 घंटे के अंदर ग्रामीण क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त परिवर्तको को 48 घंटे में बदलने की व्यवस्था को प्रभावी तरीके से लागू करने की मांग उठाई।

लोकल फाल्ट के नाम पर ठप रखी जा रही घंटों विद्युत आपूर्ति

वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश जायसवाल, राजू जायसवाल, प्रदीप जायसवाल ने बगैर मीटर रीडिंग बिल भेजने का आरोप लगाते हुए इस व्यवस्था को दुरूस्त कराने की मांग की। लोकल फाल्ट के नाम पर घंटो बिजली आपूर्ति बाधित रखने पर भी एतराज जताया। अमित अग्रवाल, पंकज कनोडिया टीपू अली, दीप सिंह पटेल, विनोद जायसवाल कृष्णा सोनी आदि ने नगर के कई हिस्सों में जब तब बनती लो वोल्टेज की समस्या पर भी आवाज उठाई।

Tags:    

Similar News