Sonbhadra News: पुराने कपड़ों-कतरनों के गट्ठर में मिली 45 लाख की शराब, शराब तस्करी के अपनाए जा रहे अजब-गजब तरीके

Sonbhadra News: आबकारी विभाग और पुलिस की टीम की तरफ से महज तीन दिन पूर्व कीटनाशक दवाओं की आड़ में शराब तस्करी का खुलासा किया गया था।

Update: 2023-07-27 17:12 GMT
पुराने कपड़ों-कतरनों के गट्ठर में मिली 45 लाख की शराब: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: आबकारी विभाग और पुलिस की टीम की तरफ से महज तीन दिन पूर्व कीटनाशक दवाओं की आड़ में शराब तस्करी का खुलासा किया गया था। अभी उस घटनाक्रम को लोग भूल भी नहीं पाए थे कि पुराने कपड़ों-कतरनों के गट्ठरों की आड़ में शराब तस्करी का नया मामला सामने आ गया।

पंजाब से बिहार भेजी जा रही थी शराब

बुधवार की देर रात आबकारी विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम की तरफ से हाथीनाला में 45 लाख की शराब बरामद की गई। इस दौरान कागजातों की जांच में शराब तस्करी का यह अजीबोगरीब खेल सामने आया। शराब पंजाब से हिमाचल प्रदेश, इसके बाद वहां से झारखंड के रास्ते बिहार ले जाई जा रही थी। वाहन चालक और वाहन स्वामी दोनों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। मामले की छानबीन के साथ ही फरार चालक, वाहन स्वामी और इससे जुड़े तस्करों की तलाश जारी है।

चालक को शक हो गया, जंगल की तरफ भाग निकला

बताते हैं कि आबकारी विभाग और थाना हाथीनाला पुलिस की संयुक्त टीम बुधवार की देर रात हाथीनाला तिराहे के पास बनी हुई थी। उसी दौरान सूचना मिली कि शराब तस्करों का एक गैंग एक कवर्ड ट्रक से भारी मात्रा में अवैध शराब की बड़ी खेप लेकर आ रहा है। टीम ने हाथीनाला तिराहे पर घेरेबंदी कर, वहां से गुजर रहे वाहनों की निगरानी शुरू कर दी। बताते हैं कि उसी दौरान तिराहे पर वर्दी में मौजूद कई लोगों को देखकर, चालक को शक हो गया और वह हरियाणा की नंबर वाली डीसीएम ट्रक को तिराहे से चंद मीटर पहले रोककर, जंगल की तरफ भाग निकला। उसी के साथ वाहन पर मौजूद अन्य भी वहां से भाग निकले। बताते हैं कि वाहन को रूकता देख, जब तक मौके पर आबकारी-पुलिस टीम पहुंची, तस्कर जंगल की तरफ भाग चुके थे।

जांच में फर्जी बिल भी मिला

संबंधित वाहन की तलाशी ली गई तो उसमें 551 पेटियों मे कुल 4959 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब लदी पाई गई। जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 45 लाख बताई जा रही है। इस दौरान टीम को फर्जी ई-वे बिल भी मिला, जिस पर हिमाचल प्रदेश से झारखंड के रांची के लिए पुराने कपड़ों-कतरनों के गट्ठर लेकर जाने की बात अंकित थी। मामले में वाहन के चालक के साथ ही, वाहन के स्वामी प्रवीण कुमार पुत्र करनाल सिंह तहसील वही हरिपुर संदौली 206, सोनल, हिमाचल प्रदेश के खिलाफ हाथीनाला थाने में धारा 60/63/72 आबकारी अधिनियम और धारा 419, 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। वहीं, बरामद शराब सहित ट्रक को भी सीज करने की कार्रवाई करते हुए, इससे जुडे़ गिरोह के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

बरामदगी में इनकी रही अहम भूमिका

बरामदगी में निरीक्षक राजेश सिंह, प्रभारी एसओजी/सर्विलांस सेल, आबकारी निरीक्षक रविनंदन, आबकारी निरीक्षक शिवाकांत शुक्ला, थानाध्यक्ष हाथीनाला चंद्रभान सिंह सहित अन्य की भूमिका प्रमुख रही। जिला आबकारी अधिकारी प्रवीण कुमार पांडेय ने बताया कि शराब की खेप पंजाब से लाई जा रही थी। उसे पंजाब से हिमाचल प्रदेश लाया गया और वहां से रांची के लिए कपड़ों का गट्ठर ले जाने का फर्जी ई-वे बिल बनवाकर, झारखंड ले जाया जा रहा था, जिसे हाथीनाला में बरामद कर लिया गया। कहा कि आगे भी शराब तस्करी के खिलाफ इसी तरह अभियान जारी रहेगा।

Tags:    

Similar News