Sonbhadra News: ओवरलोडिंग पर नियंत्रण को लेकर बनी रणनीति, हाइवे पर जाम-दुर्घटनाएं रही चर्चा का केंद्र

Sonbhadra News: डीएम ने बताया कि शक्तिनगर से हाथीनाला तक ओवरलोड संचालन और इसके चलते दुर्घटनाओं की स्थिति को देखते हुए, प्रभावी समाधान की पहल की जा रही है।

Update:2024-10-26 18:40 IST

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: रेणुकूट से अनपरा के बीच रीवां-रांची राष्ट्रीय राजमार्ग पर आए दिन लग रहे भीषण जाम को देखते हुए ओवरलोडिंग और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसको लेकर शनिवार को डीएम बीएन सिंह और एसपी अशोक कुमार मीणा शक्तिनगर पहुंचे और वहां एनटीपीसी अफसरों, नेशनल हाइवे और पीडब्ल्यूडी के अभियंताओं के साथ बैठककर, हालातों पर देर तक चर्चा की। ओवरलोडिंग और राख परिवहन दोनों नियंत्रित तरीके से हो, इसको लेकर रणनीति बनाई गई। साथ ही कई उपायों-सुझावों पर अमल के निर्देश दिए गए।

जाम-दुर्घटनाओं के स्थायी समाधान की हो रही पहलः डीएम

डीएम बद्रीनाथ सिंह ने बताया कि शक्तिनगर से हाथीनाला तक टांसपोर्टर की बड़ी गाड़ियों का ओवरलोड संचालन और इसके चलते दुर्घटनाओं की स्थिति को देखते हुए, प्रभावी समाधान की पहल की जा रही है। कहा कि नागरिकों को भी असुविधा न हो और परियोजनाएं अपनी गति से चलती रहें, इसको लेकर प्रभावी कार्ययोजना-निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

इन मसलों पर कड़ाई से अमल के निर्देश

डीएम ने बताया कि किसी भी हाल में ऐशडाइक से ओवरलोडिंग न होनी पाए और जो वाहन राख लेकर निकल रहे हैं, उनके संचालन की भी प्रभावी निगरानी बनी रहे, इसके लिए एनटीपीसी के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उनसे कहा गया है कि एक समय में राख लेकर निकलने वाले ट्रकों को सीमित मात्रा में छोड़ा जाए। राख-कोयला ढुलाई से जुड़़े वाहन सड़क पर न खड़े होने पाएं। सभी वाहनों को संबंधित परियोजना की सीमा में खड़ी करने की व्यवस्था की जाए।

सात साल तक के वाहनों से ही राख ढुलाई की दें अनुमति

डीएम ने बताया कि एनटीपीसी शक्तिनगर और विंध्यनगर परियोजना के राख बांध से निकलने वाले वाहन ओवरलोड न हों, इसके लिए लोडिंग प्वाइंट पर तौल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। साथ ही, कैप्सूल वाहन से सूखा और तिरपाल ढंके वाहन से गीली राख का परिवहन करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही तिरपाल से ढंके वाहन की स्थिति क्या है, इसे चेक करने, उसमें भरी राख को रास्ते में गिरने की स्थिति तो नहीं है? इसकी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

रिकवरी वैन-पुलिस पेट्रोलिंग वैन की कराई जाएगी व्यवस्था

डीएम ने बताया कि परियोजनाओं के सहयोग से हाथीनाला से औड़ी मोड़ के बीच तीन स्थलों पर रिकवरी वैन खड़ी कराईजाएगी। वहीं, पुलिस की तरफ से पेट्रोलिंग वैन की व्यवस्था सुनिश्चित होगी। नेशनल हाइवे और पीडब्ल्यूडी के अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं कि हाइवे के दुर्घटना बाहुल्य स्थलों पर रेडियम लाइट, संकेतांक लगाया जाए। साथ ही, ट्रैफिक पुलिस और एआरटीओ को भी हाइवे के परिवहन पर लगातार निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

15-20 दिन में दिखने लगेगा पहल का रिजल्ट: एसपी

एसपी अशोक कुमार मीणा ने कहा कि अनपरा से हाथीनाला के बीच लगने वाले जाम और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रत्येक माह संबंधित अफसरों-अभियंताओं के साथ शक्तिनगर में बैठक की जाएगी। कहा कि बैठक में इसको लेकर विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है। कई निर्देश दिए गए हैं। 15 से 20 दिन में इसका परिणाम दिखना शुरू हो जाएगा। वहीं, औड़ी मोड़ से शक्तिनगर के बीच सड़क की खराब हालत पर डीएम ने कहा कि एक्सईएन निर्माण खंड को गड्ढों के भराव और पूरी सड़क पर डिवाइडर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

Tags:    

Similar News