Sonbhadra News: हर ब्लाक में रखे जाएंगे दो मत्स्य मित्र, मां सुकेता के नाम पर चलाई जाएगी योजना

Sonbhadra News: कहा- दोनों पहल के जरिए जहां मत्स्य संवर्धन और मत्स्य पालकों की आय बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। वहीं, मत्स्य पालन के लिए महिलाओं को स्वावलंबी बनाने को लेकर खास पहल की जाएगी।

Update: 2023-12-29 15:08 GMT

Fisheries Minister Dr. Sanjay Kumar Nishad (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: यूपी के मत्स्य मंत्री डा. संजय कुमार निषाद ने कहा कि मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक ब्लाक में दो मत्स्य मित्र नियुक्त किए जाएंगे। वहीं, निषादराज की माता सुकेता के नाम पर जलाशय में जलाशय योजना चलाई जाएगी। कहा कि दोनों पहल के जरिए जहां मत्स्य संवर्धन और मत्स्य पालकों की आय बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। वहीं, मत्स्य पालन के लिए महिलाओं को स्वावलंबी बनाने को लेकर खास पहल की जाएगी।

मत्स्य उत्पादन में यूपी हासिल कर चुका है पहला स्थान

सर्किट हाउस राबटर्सगंज में मत्स्य विभाग की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं और मछुआरों के संवर्धन की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए डा. संजय कुमार निषाद ने बताया कि मत्स्य संवर्धन और इसके जरिए मत्स्य पालकों की आय बढ़ाने के लिए प्रत्येक ब्लाक में दो मत्स्य मित्रों की तैनाती की जा रही है। इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार दोनों की तरफ से प्रयास किए जाने की जानकारी देते हुए बताया कि भाजपा सरकार के समय में किए गए प्रयासों का ही परिणाम है कि पिछले वर्ष के मुकाबले जहां इस वर्ष डेढ़ गुना अधिक मत्स्य उत्पादन में कामयाबी मिली है। वहीं, इस मामले में यूपी पूरे देश में पहला स्थान हासिल कर चुका है।

जलाशय में जलाशय योजना बनाएगी महिलाओं को स्वावलंबी

मत्स्य मंत्री ने बताया कि महिलाओं के स्वावलंबी बनाने के लिए निषादराज की माता सुकेता के नाम पर बड़े जलाशयों में, जलाशय में जलाशय योजना यानी केज कल्चर को बढ़ावा देने की योजना चलाई जाएगी। कहा कि इस विधि से कम संसाधन और कम लागत में बेहतर मछली उत्पादन में मदद मिलेगी। बताया कि इसके लिए महिलाओं को बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड के रूप में ऋण दिलाया जाएगा।

 निषाद समाज के लोगों से 13 को लखनऊ पहुंचने का किया आह्वान

निषाद पार्टी की तरफ ने चोपन एरिया के करगरा में आयोजित संवैधानिक मछुआ एससी आरक्षण जनसंपर्क अभियान में पहुंच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मत्स्य मंत्री डा. संजय निषाद ने लोगों से निषाद समाज को एससी का दर्जा दिलाने के मसले पर 13 जनवरी को लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर पार्क में आयोजित में पहुंचने की अपील की। कहा कि निषाद समाज के लोग इस रैली में पहुंचकर मुहिम को मजबूती दें। सपा और बसपा पर मछुआ समाज को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब यूपी में बीएसपी की सरकार थी तो मछआ समाज की सभी उपजातियों को एससी से निकालकर पिछड़ी में डाल दिया। सपा भी इस मसले पर सिर्फ वोटबैंक की राजनीति करने में लगी रही। इस मौके पर प्रांतीय अध्यक्ष व्यासमुनि निषाद, चोपन नगर पंचायत चेयरमैन उस्मान अली, जिलाध्यक्ष अनिकेत निषाद, प्रदेश सचिव संतोष साहनी, राजनारायण निषाद, डा. विजय साहनी, सुरेंद्र निषाद, फूलचंद चैधरी, विनोद चैधरी, जितेंद्र निषाद सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News