Sonbhadra News: मूक-बधिर किशोरी से दुष्कर्म में मुंहबोला मामा गिरफ्तार, मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना

Sonbhadra News: राबर्टसगंज कोतवाली क्षेत्र एक गांव निवासी 45 वर्षीय भागवत नामक व्यक्ति, जिसे मुंहबोला मामा बताया जा रहा है, ने पड़ोस में रहने वाली 14 वर्षीय मूक-बधिर तथा मानसिक रूप से कमजोर किशोरी का कई बार अपनी हवस का शिकार बनाया।

Update:2024-09-24 20:21 IST

Sonbhadra News

Sonbhadra News: 14 वर्षीय मूक-बधिर तथा मानसिक रूप से कमजोर किशोरी के साथ दुष्कर्म कर गर्भवती करने वाले मुंहबोले मामा को गिरफ्तार कर लिया गया है। मंगलवार को आरोपी की गिरफ्तारी की गई। पूछताछ के बाद आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म और पास्को एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए न्यायालय के लिए चालान कर दिया गया। उधर, गर्भपात के जरिए बच्चे को खोने के बाद पीड़िता का जिला अस्पताल में उपचार जारी है।

बताते चलें कि राबर्टसगंज कोतवाली क्षेत्र एक गांव निवासी 45 वर्षीय भागवत नामक व्यक्ति, जिसे मुंहबोला मामा बताया जा रहा है, ने पड़ोस में रहने वाली 14 वर्षीय मूक-बधिर तथा मानसिक रूप से कमजोर किशोरी का कई बार अपनी हवस का शिकार बनाया। गर्भ ठहरने पर परिवार वालों को जानकारी हुई तो उनके होश उड़ गए। शनिवार को अल्ट्रासाउंड कराने पर पता चला कि गर्भ पांच माह का हो चुका है। पीड़िता के पिता का आरोप है कि उसने मामले की जानकारी शनिवार को ही जाकर पुलिस से गुहार लगाई तो सोमवार को आने को कहा गया। सोमवार को वह पुलिस के पास पहुंचता, इससे पहले पीड़िता को पेटदर्द शुरू हो गया। जिला अस्पताल पहुंचने पर पुलिस केस का मामला बताते हुए, भर्ती लेने से इंकार कर दिया गया।

उपचार के लिए पीड़ित परिवार देर तक लगाता रहा चक्कर

इसके बाद लगभग चार घंटे तक पीड़ित परिवार थाने से अस्पताल, अस्पताल से थाने चक्कर लगाता रहा। दोपहर में जाकर पुलिस ने एक्शन लिया, तब तक गर्भपात के जरिए पल रहा बच्चा मृत अवस्था में बाहर आ चुका था। पुलिस की सक्रियता के बाद पीड़िता को ऑपरेशन थिएटर में जरूरी ट्रीटमेंट देने के बाद उपचार शुरू किया गया। वहीं, मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना को लेकर स्वास्थ्य महकमे और पुलिस दोनों की तरफ से, सक्रियता दिखाने में बरती गई उदासीनता को लेकर भी चर्चाएं बनी रहीं।

प्रकरण में आरोपी की हो चुकी है गिरफ्तारी: एएसपी

एएसपी मुख्यालय कालू सिंह के मुताबिक जैसे ही प्रकरण राबटर्सगंज कोतवाली के संज्ञान में पहुंचा, केस दर्ज कर लिया गया। मंगलवार को राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस की तरफ से आरोपी की गिरफ्तारी भी कर ली गई। पूछताछ के बाद संबंधित धारा और एक्ट के तहत उसका चालान कर दिया गया।

मेडिकल कालेज से जुड़ने के बाद बिगड़ रही जिला अस्पताल की सेवाएं

मेेडिकल कालेज से जुड़ने के बाद जिला अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाएं बेपटरी सी हो गई हैं। स्वास्थ्य महकमे का जहां अब इस जिला अस्पताल में सीधा हस्तक्षेप नहीं रह गया है। वहीं, कालेज के प्राचार्य का कक्ष भी अक्सर सूना या बंद पड़ा दिखाई देता है। यहां सीएमएस की तैनाती है लेकिन कंट्रोलिंग पावर मेडिकल कालेज के प्राचार्य के पास होने के कारण, सीएमएस की तरफ से भी लोगों को अपेक्षित राहत नहीं मिल पाती।

आए दिन सामने आ रही शिकायतें, डीएम से लगाई जा चुकी है गुहार

इसके चलते जहां यहां डॉक्टरों की तरफ से बाहर की दवाएं लगातार लिखने की शिकायत, खासकर जिला अस्पताल से सटे कुछ मेडिकल स्टोर से दवाओं की सीधे खरीद के लिए मरीजों को उत्प्रेरित करने की शिकायतें बनी हुई हैं। वहीं, इमरजेंसी मरीजों के देखभाल, उपचार, भर्ती को लेकर भी आए दिन कोई न कोई शिकायत सामने आ रही है। बता दें कि सोमवार को मारपीट में घायल युवक की मौत के लिए भी जिला अस्पताल में उपचार में बरती गई लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया गया था। भर्ती घायलों के भी उपचार में लापरवाही बरतने की शिकायत को लेकर घंटों हंगामे की स्थिति बनी रही थी। जिला अस्पताल की खराब स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर आजाद समाज पार्टी की तरफ से डीएम से कार्रवाई की गुहार लगाई गई है।

Tags:    

Similar News