यूपी के PWD की अनूठी पहल, हर्बल सड़क से सफर होगा सुहाना

लोक निर्माण विभाग द्वारा 1500 किलोमीटर सड़कों का निर्माण  सिगिल यूज्ड  बेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से किया जाएगा ,जिसमें लगभग 2 हजार टन सिंगल यूज्ड प्लास्टिक उपयोग किया जाएगा।

Update:2020-12-02 19:46 IST
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में पौधरोपण करने के उपरांत अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे।

लखनऊ यूपी का लोक निर्माण विभाग इन दिनों अनूठा कार्य कर रहा है। नई तकनीक का इस्तेमाल करके 16 लाख टन कार्बन उत्सर्जन में कमी लाई गई है, इस तरह लोक निर्माण विभाग जहां सड़को को बना रहा है ,वही सामाजिक सरोकारों से जुड़े कामों में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है।

इस वर्ष लोक निर्माण विभाग द्वारा 1500 किलोमीटर सड़कों का निर्माण सिगिल यूज्ड बेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से किया जाएगा ,जिसमें लगभग 2 हजार टन सिंगल यूज्ड प्लास्टिक उपयोग किया जाएगा। इससे जहां एक तरफ वेस्ट प्लास्टिक का उपयोग हो सकेगा ,वही पाल्यूशन नियंत्रण में सहायता मिलेगी, साथ ही साथ सिंगल यूज प्लास्टिक का सड़कों में उपयोग करने से सड़कों की लागत में कमी आएगी ।

 

यह पढ़ें…भदोही में जिन्दा जली एक और बेटी, दबंगों ने घर में घुसकर की हैवानियत

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में पौधरोपण करने के उपरांत अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि इसमें विटामिन की मात्रा अपेक्षाकृत कम लगती है, जिससे सड़कों के निर्माण लागत में भी कमी आती है और साधारण सड़कों की अपेक्षा सिंगल यूज वेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से बनी सड़कें ज्यादा मजबूत होती है ।

 

उन्होंने बताया हर्बल वाटिकाओं का निर्माण ,हर्बल रोडो का निर्माण, सिंगल यूज प्लास्टिक रोड का निर्माण, शहीदों के नाम पर सड़कें ,मेघावी छात्रों के नाम से सड़कें और खेल प्रतिभाओं के नाम पर सड़कें बनाकर जहां लोक निर्माण विभाग लोगों को आवागमन की सुविधाएं मुहैया करा रहा है वही छात्रों ,खिलाड़ियों व सैन्य बलो का उत्साहवर्धन भी कर रहा है।

 

यह पढ़ें…जमीन में बच्चा: जान बचाने में लगे लोग, पुलिस प्रशासन के छूटे पसीने

पर्यावरण संरक्षण समय की प्रबल आवश्यकता

मौर्य ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण समय की प्रबल आवश्यकता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझे और पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के साथ ही साथ लोगों को इस विषय में जागरूक करें और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करके प्रदूषण मुक्त भारत के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें ।

उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन तो करें ही, साथ साथ में समाज के निर्माण में भी अपना योगदान दें। इस अवसर पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग मुख्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया और अधिक से अधिक संख्या में हर्बल पौधों को लगाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News