चीन-अमेरिका में फिर टकरावः साउथ चाइना सी पर भिड़ें, US ने ड्रैगन को दिया ये संदेश

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने फिलीपींस के विदेश मंत्री टेड्रो लोकिन के साथ बातचीत में कहा कि अमेरिका दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ खड़ा है।

Update: 2021-01-28 06:30 GMT
चीन-अमेरिका में फिर टकरावः साउथ चाइना सी पर भिड़ें, US ने ड्रैगन को दिया ये संदेश

नई दिल्ली: अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) भी चीन और अमेरिका के बीच रिश्तों में सुधार होते नहीं दिख रहे हैं। जो बाइडन प्रशासन ने अमेरिका ने साउथ चाइना सी (South China Sea) में वाशिंगटन के जंगी जहाज भेजने को अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत सही बताया है। बाइडन प्रशासन ने ड्रैगन की इस आपत्ति को खारिज कर दिया है। यही नहीं, अमेरिका ने यह भी साफ कर दिया है कि वह दक्षिण एशियाई देशों के साथ मजबूती के साथ खड़ा रहेगा।

अमेरिका ने कहा कि वह दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ है

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने फिलीपींस के विदेश मंत्री टेड्रो लोकिन के साथ बातचीत में कहा कि अमेरिका दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ खड़ा है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान में कहा गया है, 'विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने कहा कि अमेरिका दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ पूरी तरह से खड़ा है और उस इलाके में किसी प्रकार की दबाव की राजनीति नहीं हो सकती है।'

इन देशों ने चीन के दावे को हमेशा किया खारिज

गौरतलब है कि चीन खनिज संपदा से भरपूर पूरे साउथ चाइना सी पर दावा करता है। यह इलाका दुनिया का बड़ा ट्रेड रूट भी है। हालांकि, फिलीपींस, ब्रुनेई, वियतनाम, मलेशिया और ताइवान चीन के दावे को खारिज करते रहे हैं। अमेरिका ने कहा है कि चीन कोरोना वायरस महामारी (Corona Pandemic) का फायदा उठाकर दक्षिण चीन सागर में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की फिराक में है।

ये भी देखें: अमेरिका के कुछ राज्यों में फिर हो सकती है हिंसा, होमलैंड सिक्योरिटी विभाग का अलर्ट

चीन को अंतरराष्ट्रीय कानून को मानना चाहिए-ब्लिंकेन

इस मुददे को विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने साउथ चाइना सी में ड्रैगन के दावे को खारिज करते हुए कहा कि चीन को अंतरराष्ट्रीय कानून को मानना चाहिए। गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के वक्त से ही चीन के साथ अमेरिका के रिश्ते तल्ख रहे हैं।

मुस्लिमों के साथ चीन का रवैया तनावपूर्ण

कोरोना महामारी, हांगकांग का मुद्दा, व्यापार और मुस्लिमों के साथ चीन के रवैये को लेकर अमेरिका का ड्रैगन के साथ लगातार तनाव रहा है। दो सप्ताह पहले ट्रंप ने जाते-जाते वैसे चीनी अधिकारियों और कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिए थे जिसने दक्षिण चीन सागर में तनातनी को बढ़ावा दिया था।

ये भी देखें: आसमान में दिखा UFO: पाकिस्तानी पायलट का बड़ा दावा, वीडियो भी बनाया

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News