अब अमेरिका के भरोसे चीन! वैक्सीन के लिए किया सौदा, आया सवालों के घेरे में

चीन ने जर्मनी के साथ फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की दस करोड़ खुराक की खरीद का सौदा किया है। जिसके बाद सवाल उठ रहा है कि क्या चीन को अपनी ही वैक्सीन पर यकीन नहीं है।

Update: 2020-12-18 07:29 GMT
चीन ने फाइजर वैक्सीन की खरीद के लिए किया सौदा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की शुरूआत के बाद से ही चीन और अमेरिका के बीच कड़वाहट पैदा हो गई है। जब से महामारी पूरी दुनिया में फैली है, तब से अमेरिका इसके लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहा है। इसे लेकर वो कई बार ड्रैगन पर निशाना भी साध चुका है। बता दें कि इस महामारी से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका ही प्रभावित हुई है। इस बीच चीन अमेरिकी कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन खरीद रहा है।

फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के लिए किया सौदा

ड्रैगन ने खुद के लिए फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की दस करोड़ खुराक की खरीद का सौदा जर्मनी के साथ किया है। बता दें कि फाइजर अमेरिका और बायोएनटेक जर्मनी की कंपनी है। दोनों ने मिलकर कोरोना से बचाव की वैक्सीन विकसित की है। लेकिन इसके बाद सवाल ये खड़ा हो रहा है कि खुद को वैक्सीन की रेस में आगे बताने वाले चीन को क्या अपनी ही वैक्सीन पर विश्वास नहीं है? और क्या चीन कोविड-19 वैक्सीन के लेकर विश्व को गुमराह तो नहीं कर रहा?

यह भी पढ़ें: साइबर अटैक से हिल उठा ये देश, सिस्टम के अंदर मिले कई खतरनाक सॉफ्टवेयर्स

(फोटो- सोशल मीडिया)

चीन को अपनी ही वैक्सीन पर यकीन नहीं

फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की खरीद के लिए सौदा करने के बाद यह साबित हो रहा है कि चीन वैक्सीन बनाने के मामले में अभी पीछे है, उसकी वैक्सीन बनने में अभी देरी है और उसे खुद की वैक्सीन पर उतना यकीन नहीं है। बता दें कि चीन अपनी वैक्सीन का ब्राजील, मेक्सिको और अरब देशों में परीक्षण कर रहा है। कुछ देशों के बाद उसने वैक्सीन बेचने के लिए सौदे भी कर लिए हैं। बता दें कि चीन द्वारा वैक्सीन के नतीजों को अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: आया 30 हजार बार भूंकप: वजह है बेहद खतरनाक, सिर्फ 3 महीने में हुआ ऐसा

वैक्सीन के नतीजे नहीं किए हैं सार्वजनिक

ना तो चीन ने अपनी वैक्सीन के नतीजे सार्वजनिक किया है और ना ही ड्रैगन ने टीके की सफलता का प्रतिशत ही बताया है। इस बीच अब वो अपनी जनता के लिए और प्रमुखों के लिए फाइजर की विकसित वैक्सीन की खरीद कर रहा है। जिससे यह मालूम होता है कि उसे अपनी ही वैक्सीन पर शक है। बता दें कि चीन के अलावा थाइलैंड, फिलीपींस और मलेशिया ने भी फाइजर और एस्ट्राजेनेका की खरीद का सौदा किया है।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन पर बड़ी खबर: डोज में दिखे साइड इफेक्टस, दी गई ये सलाह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News