LAC पर युद्ध को तैयार चीन, इस तरह पाकिस्तान को बना रहा अपना हथियार

चीन अब पाकिस्तान के स्कार्दू एयरबेस को अपग्रेड करने में लगी हुई है जिससे वहां दिन-रात ऑपरेशन्स किए जा सकें। वहीं पूर्वी लद्दाख से लगे पाकिस्तान के इस एयरबेस को चीन बहुत जरूरी मान रहा है।

Update: 2021-01-07 12:12 GMT
स्कार्दू एयरबेस पर चीन ने एक नया रनवे तैयार किया है। सूत्रों से आई खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कार्दू एयरबेस पर जो नया रनवे तैयार किया गया है

नई दिल्ली: लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LAC) पर बीते करीब 8 महीनों से चल रहे भूमि विवाद को लेकर तनातनी अभी भी जारी है। भारत और चीन दोनों देशों की सेनाएं सीमा पर तैनात हैं। ऐसे में खबर ये मिली है कि चीन अब पाकिस्तान के स्कार्दू एयरबेस को अपग्रेड करने में लगी हुई है जिससे वहां दिन-रात ऑपरेशन्स किए जा सकें। वहीं पूर्वी लद्दाख से लगे पाकिस्तान के इस एयरबेस को चीन बहुत जरूरी मान रहा है। इससे पहले चीनी वायुसेना के फाइटर जेट्स भी यहां नजर आए थे।

ये भी पढ़ें...भरोसेमंद नहीं चीन: पाकिस्तान भी अब सगा नहीं इसका, सामने आई ये बात

निर्माण-कार्यों की सैटेलाइट तस्वीरें

ऐसे में मिली जानकारी के मुताबिक, स्कार्दू एयरबेस पर चीन ने एक नया रनवे तैयार किया है। सूत्रों से आई खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कार्दू एयरबेस पर जो नया रनवे तैयार किया गया है वहां अब दिन-रात ऑपरेशन्स करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए स्कार्दू बेस पर एयरफिल्ड लाइटिंग सिस्टम लगाए जा रहे हैं जिससे 24 घंटे फाइटर जेट्स यहां टेकऑफ और लैंडिंग कर सकें।

इसमें सबसे खास बात तो ये है कि लाइटिंग सिस्टम से खराब मौसम में भी एयर-ऑपरेशन्स किए जा सकते हैं। ओपन सोर्स इंटेलीजेंस पोर्ट्ल्स ने हाल ही में स्कार्दू एयरबेस पर चल रहे निर्माण-कार्यों की सैटेलाइट तस्वीरें भी जारी की थीं।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...चीन पर जोरदार हमला: सगे पाकिस्तान पर ही टूट पड़ा ये देश, खतरे में इमरान खान

भारत के साथ टकराव

गिलगित-बालटिस्तान के स्कार्दू एयरबेस पर अभी जो रनवे था, वहां केवल दिन में ही लड़ाकू विमान लैंडिग और टेकऑफ कर सकते थे। हालाकिं लद्दाख से लगी एलएसी(LAC) पर भारत के साथ टकराव को देखते हुए चीन ने पाकिस्तान के इस स्कार्दू एयरबेस को भी अपग्रेड किया है।

लेकिन इस बारे में अभी तक ये जानकारी नहीं है कि क्या वाकई नए एयरबेस से ऑपरेशन्स शुरू हुए हैं या नहीं। बीते साल अक्टूबर के महीने में पाकिस्तानी वायुसेना प्रमुख ने स्कार्दू एयरबेस का दौरा किया था और चीनी फाइटर जेट, जेएफ17 मे उड़ान भी भरी थी।

ये भी पढ़ें...क्या चीन पाकिस्तान को हड़प लेना चाहता है…..शायद हाँ !

Tags:    

Similar News