कोरोना मौजूद इन जानवरों में, WHO का खुलासा, महामारी का सच आया सामने

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में हुई चार स्टडीज में यह खुलासा हुआ है कि दक्षिण-पूर्व एशिया और जापान के चमगादड़ों और पैंगोलिंस में भारी मात्रा में कोरोना वायरस से जुड़े स्ट्रेन मिले हैं। इन दोनों जीवों में कोविड-19 का इवोल्यूशन बेहतरीन तरीके से हो रहा है।

Update: 2021-03-22 05:52 GMT
कोरोना मौजूद इन जानवरों में, WHO का खुलासा

नई दिल्ली: पूरी दुनिया बीते एक साल से कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है। अब तक इस कोविड-19 Pandemic से दुनियाभर में 12.31 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 27.14 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस महामारी की शुरूआत चीन के वुहान शहर से हुई। चीन पर इस बीमारी को फैलाने के आरोप भी लगे, लेकिन इस मामले में उसे क्लीन चिट दे दी गई।

वायरस की उत्पत्ति की नहीं सुलझी गुत्थी

ऐसे में अब तक कोविड-19 वायरस की उत्पत्ति की गुत्थी सुलझ नहीं पाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम लगातार चीन और आसपास के इलाकों में महामारी की उत्पत्ति का पता लगा रही है। इस बीच कोरोना वायरस को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि दक्षिण-पूर्व एशिया और जापान में कोरोना के जुड़े स्ट्रेन चमगादड़ों और पैंगोलिंस में भी देखने को मिले हैं।

यह भी पढ़ें: पृथ्वी के पास से गुजरी मुसीबत, टला बड़ा हादसा, जानें Asteroid 2001 FO32 के बारे में

(फोटो- सोशल मीडिया)

चमगादड़ों और पैंगोलिंस में कोरोना वायरस की मौजूदगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में हुई चार स्टडीज में यह खुलासा हुआ है कि दक्षिण-पूर्व एशिया और जापान के चमगादड़ों और पैंगोलिंस में भारी मात्रा में कोरोना वायरस से जुड़े स्ट्रेन मिले हैं। इन दोनों जीवों में कोविड-19 का इवोल्यूशन बेहतरीन तरीके से हो रहा है। वहीं, एक अन्य स्टडी में बताया गया है कि कोरोना के एक अमोनी एसिड में बदलाव होने के चलते ही यह इंसानों के लिए खतरनाक बनता है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप की वापसीः सोशल मीडिया पर फिर दिखेंगे एक बार, हो रही ये तैयारी

चमगादड़ों में ही पनपी महामारी

वहीं, पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाना बेहद मुश्किल हो गया है। साथ ही ये भी पता लगाना मुश्किल हो गया है कि आने वाली महामारियों से कैसे बचें। इन सभी स्टडीज और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की जांच रिपोर्ट में यह पता चला है कि ये महामारी चमगादड़ों में ही पनपी है। साथ ही वहीं पर वायरस इवॉल्व हुआ और उससे प्राकृतिक तौर पर इंसान संक्रमित हुए।

(फोटो- सोशल मीडिया)

अब इन देशों में भी चलेगी खोज

बता दें कि WHO की टीम ने चार हफ्तों तक चीन के वुहान में कोरोना वायरस की उत्पत्ति और महामारी बनने के सबूत खोजा। ये खोजबीन फरवरी में ही खत्म हो चुकी है। अब संगठन न के साथ अन्य एशियाई देशों का भी नाम ले रहा है ताकि वहां भी कोविड-19 की खोज की जा सके।

यह भी पढ़ें: युद्ध होगा भयानक: तैयार महाशक्तिशाली ताइवान मिसाइल, अब क्या करेगा चीन

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News