तानाशाह किम के शरीर पर दिखा ये रहस्यमयी निशान, डाॅक्टरों ने बताई चौंकाने वाली बात

दुनियाभर में चल रही कई अटकलों के बीच नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग की 20 दिनों बाद आखिरकार वापसी हो गई है। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक किम जोंग एक खाद बनाने वाली फ़ैक्ट्री का उद्घाटन करने पहुंचे।

Update: 2020-05-03 05:14 GMT

नई दिल्ली: दुनियाभर में चल रही कई अटकलों के बीच नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग की 20 दिनों बाद आखिरकार वापसी हो गई है। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक किम जोंग एक खाद बनाने वाली फ़ैक्ट्री का उद्घाटन करने पहुंचे। उन्होंने लगभग 20 दिनों बाद अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज कराई है। इस दौरान उनके साथ उनकी बहन किम यो भी मौजूद रहीं।

हार्ट सर्जरी के लिए गायब थे किम जोंग?

तानाशाह किम जोंग लगभग 20 दिनों तक ओझल रहे और इस दौरान उनकी हेल्थ को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। उनकी वापसी के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि वो अपनी हार्ट सर्जरी के लिए कई दिनों तक गायब रहे थे। एक मीडिया रिपोर्ट में मेडिकल एक्सपर्ट्स के हवाले से ये दावा किया है कि किम के शरीर पर दिख रहा निशान उनके हार्ट सर्जरी कराने का संकेत हो सकता है।

तस्वीरों में देखा गया नीडल का निशान

दरअसल, जब तानाशाह किम जोंग एक मई को फ़ैक्ट्री का उद्घाटन करने पहुंचे थे तो उनके हाथ पर एक नीडल (सुई) का निशान देखा गया, जो कार्डियोवास्कुलर (Cardiovascular) प्रोसीजर के दौरान का माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ये प्लानिंग, इमरान को लग सकता है झटका

11 अप्रैल के बाद से नहीं आए नजर

किम के गायब रहने के दौरान एक मीडिया रिपोर्ट में कहा था कि अमेरिका किम के हार्ट सर्जरी कराने से जुड़ी खबरों पर नजर बनाए हुए है। वहीं फ़ैक्ट्री के उद्घाटन की दौरान की तस्वीरों में उनके हाथ पर एक निशान देखा गया। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, किम के हाथ पर ये निशान पहले से मौजूद नहीं था।

डोनाल्ड ट्रंप ने जाहिर की प्रतिक्रिया

वहीं 20 दिनों बाद किम वापसी पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं खुश हूं कि वो वापस आ गए हैं और अच्छे हैं। बता दें कि किम जोंग को 11 अप्रैल के बाद से ही किसी सावर्जनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया, जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही हैं।



यह भी पढ़ें: रामायण के राम ने बताया कब खत्म होगा कोरोना, जानिए और क्या बोले

दादा की बर्थ एनिवर्सरी पर भी शामिल नहीं हुए किम

इसके अलावा किम जोंग 15 अप्रैल को अपने दादा और राष्ट्र के संस्थापक किम इल-सुंग की की बर्थ एनिवर्सरी के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे। जबकि देश में नॉर्थ कोरिया के जनक किम संग की बर्थ एनिवर्सरी को बड़े स्तर पर मनाया जाता है। इतना ही नहीं इस दिन देश में छुट्टी भी दी जाती है।

इन सब के बाद ही उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। यहां तक इस बीच यह भी कहा गया कि अगर उनकी मौत हो जाती है तो उत्तर कोरिया की सत्ता किसके हाथ में जाएगी? इस पर उनकी बहन किम यो जोंग का नाम सबसे आगे आया।

यह भी पढ़ें: इन आदतों के आप भी है शिकार तो जल्द करें सुधार, नहीं तो यह ग्रह कर देंगे बर्बाद

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News