भीषण भूकंप से चारों तरफ तबाही ही तबाही, ढह गईं इमारतें, सुनामी में बही कारें

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने बताया कि दुर्भाग्य है कि हमारे चार नागरिकों की भूकंप की वजह से मौत हो गई है। तुर्की के तटीय शहर इजमिर में इमारतें धाराशायी हो गई हैं। तुर्की की मीडिया ने इजमिर के गवर्नर के हवाले से कहा है कि 70 लोगों को बचाया गया है।

Update: 2020-10-30 15:53 GMT
भूकंप के कारण तुर्की के इजमिर शहर में कई इमारतें गिर गईं, तो वहीं ग्रीस में सुनामी आ गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, तुर्की में 4 लोगों की मौत हो गई है।

लखनऊ: पश्चिमी तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को भयानक भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई है। भूकंप के कारण तुर्की के इजमिर शहर में कई इमारतें गिर गईं, तो वहीं ग्रीस में सुनामी आ गई है। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, तुर्की में 4 लोगों की मौत हो गई है, तो वहीं 120 लोगों के घायल होने की खबर है। इसके साथ ही इमारतों के गिरने के कारण मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई गई है।

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने बताया कि दुर्भाग्य है कि हमारे चार नागरिकों की भूकंप की वजह से मौत हो गई है। तुर्की के तटीय शहर इजमिर में इमारतें धाराशायी हो गई हैं। तुर्की की मीडिया ने इजमिर के गवर्नर के हवाले से कहा है कि 70 लोगों को बचाया गया है।

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि हमको छह इमारतों के गिरने के बारे में जानकारी मिली है। उन्होंने बताया कि भूकंप की वजह से बोर्नोवा और बेराकली शह में इमारतों को काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि राहत और बचाव कार्य के लिए कई टीमें अगल-अलग शहरों में लगाई गई हैं।

ये भी पढ़ें...भूकंप के जोरदार झटकों से कांपा देश: मची भारी तबाही, सुनामी का अलर्ट

Full View

ग्रीस में भी भूकंप ने मचाई तबाही

ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। लोगों से समुद्र के किनारे नहीं जाने को कहा गया है। भूकंप का केंद्र ग्रीस के इस द्वीप के नजदीक है। इसलिए यहां भारी नुकसान पहुंचने की खबर है। ग्रीस मीडिया के मुताबिक, भूकंप से समोस के पूर्वी ईजियन सागर द्वीप पर एक मिनी सुनामी आई। इसके कारण गाड़ियां और कारें बहने लगीं।

ये भी पढ़ें...फ्रांस के बाद रूस में पुलिस पर ताबड़तोड़ हमला, लगाए अल्‍लाहू अकबर के नारे

इसलिए आया भयानक भूकंप

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था। बताया गया है कि जमीन से कम गहराई पर इस भूकंप का केंद्र था जिसके कारण इतने तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसी वजह से इमारतों को नुकसान पहुंचा और मिनी सुनामी आई है।

ये भी पढ़ें...तुर्की में इस साल का यह तीसरा भूकंप, जानिए कब-कब कांपी धरती

राष्ट्रपति का बयान

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि गेट वेल सून इजमिर। हम राज्य के सभी संसाधनों के साथ भूकंप प्रभावितों के साथ खड़े हैं। हमने अपने सभी संबंधित संस्थानों और मंत्रियों के साथ इस क्षेत्र में जरूर कार्यवायी शुरू कर दी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News