भूकंप से हिला देश! ऐसा ज़ोरदार झटका, डर के मारे घरों से निकले लोग

आज 26 अक्टूबर मंगलवार की सुबह फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई।

Update: 2019-10-29 04:57 GMT

मनीला: आज 26 अक्टूबर मंगलवार की सुबह फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई। दक्षिणी फिलीपींस में इस भूकंप का असर देखने को मिला।

ये भी देखें:अभी-अभी भीषण हादसा: सैन्य अधिकारी समेत छह की मौत, पांच घायल

रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि भूकंप की वजह से इलाके में डैमेज हो सकता है। इस भूकंप का केंद्र भी दक्षिणी फिलीपींस है। मिली जानकारी के मुताबिक, किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है।

इससे पहले 17 अक्टूबर को दक्षिणी फिलीपींस के मिंडानाओ द्वीप पर आए 6.4 तीव्रता के भूकंप में करीब पांच लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 60 अन्य लोग घायल हो गए। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्कानोलॉजी और सीस्मोलॉजी (फिवोलक्स) ने स्थानीय समयानुसार शाम 7:37 बजे (11:37 जीएमटी) 15 किलोमीटर की गहराई में आए भूकंप को दर्ज किया।

फिवोलक्स के अनुसार, भूकंप के बाद करीब 246 आफ्टरशॉक और 5 तीव्रता वाली दो हल्के भूकंप के झटके भी महसूस किए गए। वहीं उत्तरी कोटाबाटो प्रांत के तुलुनाम में भूकंप के कारण घर के क्षतिग्रस्त होने से एक 7 साल की बच्ची की मौत हो गई। भूकंप का केंद्र शहर से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था।

इसके अलावा किदापावन शहर में भूकंप के दौरान एक व्यक्ति की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हो गई। अमेरिकी जीयोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार 14.1 किलोमीटर की गहराई पर आए भूकंप की तीव्रता 6.4 थी।

ये भी देखें:गजब! बहुत सस्ता पेट्रोल-डीजल का रेट, जानें यहां नए दाम

फिवोलक्स के अनुसार, इसी दौरान एक अन्य घटना में घर ढहने से दो वर्षीय बच्ची की मौत हो गई और डावाओ देल सुर प्रांत के मेग्सैसे शहर में भूस्खलन होने के कारण दो लोगों की जान चली गई।

Tags:    

Similar News