किसान का बेटा बनेगा प्रधानमंत्री, सबको छोड़ दिया पीछे, ऐसी ही सुगा की कहानी

योशिहिडे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री बनेंगे। वह पूर्व प्रधानमंत्री शिजों आबे की जगह लेंगे। सुगा को जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नेता चुना गया है। उन्होंने सोमवार को बेहद आसानी से आंतरिक मतदान में जीत हासिल कर ली।

Update: 2020-09-14 13:48 GMT
सुगा को जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नेता चुना गया है। उन्होंने सोमवार को बेहद आसानी से आंतरिक मतदान में जीत हासिल कर ली।

 

लखनऊ: योशिहिडे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री बनेंगे। वह पूर्व प्रधानमंत्री शिजों आबे की जगह लेंगे। सुगा को जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नेता चुना गया है। उन्होंने सोमवार को बेहद आसानी से आंतरिक मतदान में जीत हासिल कर ली।

बता दें कि सुगा वर्तमान में कैबिनेट सचिव है और उन्हें 534 में 377 वोट मिले। इस प्रकार उन्होंने अपने दो विरोधियों पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा और पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा को हरा दिया।

गौरतलब है कि शिंजो आबे ने स्वास्थ्य परेशानियों की वजह से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। सुगा 8 साल से कैबिनेट सचिव के पद पर कार्य कर रहे हैं। उनको पूर्व पीएम आबे का करीबी माना जाता है।

यह भी पढ़ें...भारत ने बनाई अनोखी सड़क, यहां से किया हमला तो चीन में लग जाएंगे लाशों के ढेर

इन दोनों नेताओं का भी नाम था आगे

जापान के प्रधानमंत्री पद की रेस में एलडीपी के दो और नेता शामिल थे। इसमें एलडीपी के पॉलिसी चीफ फुमियो किशिदा और पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा, लेकिन इन दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए सुगा आगे निकल गए। आंतरिक मतदान में किशिदा ने 89 और इशिबा 68 ही पा सके। निचले सदन में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के पास बहुमत है। अब इसलिए यह पक्का है कि सुगा ही जापान के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे।

जापान के पूर्व पीएम शिंजा आबे के साथ सुगा

71 वर्षीय सुगा को एक शक्तिशाली सरकारी सलाहकार और प्रवक्ता के तौर पर जानते हैं। उन्हें देश में स्थिरता लाने और आबे की नीतियों को जारी रखने वाले नेता के रूप में देखा जाता है। सुगा ने कहा भी है कि वह प्रधानमंत्री उम्मीदवारी आबे के कार्यक्रमों को जारी रखने की इच्छा से की है।

यह भी पढ़ें...कंगना का दावा: जिन्हे एक्सपोज़ किया, उनके साथ घूमता है CM का बेटा

किसान परिवार से हैं सुगा

योशिहिडे सुगा का जन्म 6 दिसंबर 1948 को एक किसान परिवार में अकिता राज्य में हुआ। वह अपने परविरा पहले ऐसे व्यक्ति हैं राजनीति में कदम रखेगा। सुगा के पिता वासाबुरो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान साउथ मंचूरिया रेलवे कंपनी में भी काम किया करते थे। वह युद्ध में जापान के सरेंडर करने के बाद वापस लौट आए थे। इसके बाद देश के अकिता राज्य के युजावा कस्बे में स्ट्रॉबेरी की खेती करने लगे। सुगा अपने माता-पिता की सबसे बड़ी संतान हैं जिसके कारण वह खेतों में पिता के काम में सहायता करते थे। सुगा की मां टाटसु एक स्कूल अध्यापक थीं।

यह भी पढ़ें...रेलवे में बंपर भर्ती: हजारों पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

65 साल के शिंजो आबे लंबे समय से पेट से ग्रसित हैं। वह अगस्त महीने में दो बार अस्पताल जा चुके हैं। स्थानीय मीडिया का कहना था कि आबे नहीं चाहते थे उनकी सेहत के कारण सरकार के कामकाज पर किसी तरह का असर पड़े। इसी वजह से उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News