कोरोना वायरस पर बड़ी खबर, अमेरिका ने खोजा इलाज, वैक्सीन का ट्रायल होगा शुरू

कोरोना वायरस से दुनियाभर में कोहराम मचा हुआ है। इस खतरनाक वायरस को रोकने के लिए दुनिया को वैक्सीन की जरूरत है। दुनिया के 157 देश कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। अबतक कोरोना की चपेट में आकर दुनिया में कुल 6,515 लोगों की जान जा चुकी है जबकि कुल 1,69,524 लोग अब भी कोरोना की चपेट में हैं।

Update: 2020-03-16 09:42 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से दुनियाभर में कोहराम मचा हुआ है। इस खतरनाक वायरस को रोकने के लिए दुनिया को वैक्सीन की जरूरत है। दुनिया के 157 देश कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। अबतक कोरोना की चपेट में आकर दुनिया में कुल 6,515 लोगों की जान जा चुकी है जबकि कुल 1,69,524 लोग अब भी कोरोना की चपेट में हैं। कोरोना को रोकने के लिए वैक्सीन ही कारगर साबित हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका सोमवार से कोरोना के वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करेगा।

जानकारी के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से अबतक 68 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 3,745 लोग संक्रमित हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही कोरोना को लेकर इमरजेंसी लगा चुके हैं। ट्रंप ने खुद भी कोरोना की जांच करवाई है जो नेगेटिव आई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि आज से कोरोना वैक्सीन को लेकर क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें...ट्रेन हादसे से मचा हड़कंप, इंडियन आर्मी ने पूरे इलाके को घेरा

अमेरिका के सरकारी अधिकारी के मुताबिक सोमवार को पहले कुछ युवाओं पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इसके लिए फंड दे रहा है जबकि सिएटल के वॉशिंगटन स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान में यह ट्रायल होगा, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि वैक्सीन को कामयाब बनाने में एक साल से 18 महीने लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी MP में घमासान: फ्लोर टेस्ट को लेकर BJP ने दायर की याचिका

इस वैक्सीन का 45 स्वस्थ्य युवाओं पर कई डोज देकर वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा जिन लोगों पर इसका ट्रायल होना है, उन्हें कोरोना संक्रमण का कोई खतरा नहीं है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट को चेक करने के मकसद से भी ट्रायल हो रहा है। दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना का वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस पर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन 10 बातों का रखें ध्यान

बता दें कि चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना अब दुनिया के 157 देशों में फैल चुका है। चीन में अबतक 3213 लोगों की मौत हो चुकी है और चीन के बाद इटली में सबसे ज्यादा 1809 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है।

बता दें कि पूरा यूरोप कोरोना की गिरफ्त में है। स्पेन में पिछले 24 घंटे में 96 लोगों की मौत हो चुकी है और वहां मौत का आंकड़ा 292 के पार पहुंच चुका है। अमेरिका के 49 प्रांत कोरोना की चपेट में है और ऐसे में अमेरिका जल्द से जल्द वैक्सीन तैयार करना चाहता है।

Tags:    

Similar News