24 घंटे में दो बार आया 'हन्ना तूफान', मचाई भारी तबाही, अभी तक बंद नहीं हुई बारिश

टेक्सास में शनिवार को खाड़ी तट पर हन्ना तूफान के पहुंचने से वहां भारी बारिश हुई। हन्ना के कारण रविवार को तेज हवाएं चलने के साथ रात भर में 15 से 30 सेंटीमीटर तक बारिश होने की आशंका जताई जा रही है।

Update: 2020-07-26 17:47 GMT

न्यूयार्क: टेक्सास में शनिवार को खाड़ी तट पर हन्ना तूफान के पहुंचने से वहां भारी बारिश हुई। हन्ना के कारण रविवार को तेज हवाएं चलने के साथ रात भर में 15 से 30 सेंटीमीटर तक बारिश होने की आशंका जताई जा रही है।

वहीं कुछ जगहों पर 46 सेंटीमीटर तक बारिश रिकार्ड हो सकती है। इसके अलावा समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की आशंका है जिससे मौजूदा स्थितियां बिगड़ सकती हैं।

दक्षिण टेक्सास में कुछ स्थानों पर 23 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस तूफान के और विकराल रूप धारण करने के कारण बवंडर उठने की आशंका है। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने तूफान से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

ब्राउन्सविले में राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम वैज्ञानिक क्रिस बिर्चफील्ड ने कहा कि निवासियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। हालांकि शनिवार रात तक हन्ना तूफान के कमजोर होने की उम्मीद है, लेकिन तूफान के कारण भारी बारिश की आशंका है। उन्होंने कहा कि इस तूफान से भीषण बाढ़ की भी आशंका है।

आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, 92 लोगों की मौत, 72 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

शनिवार को दो बार आया तूफ़ान

बताया जा रहा है कि 2020 अटलांकिट तूफानी सत्र का पहला तूफान शनिवार को एक घंटे से भी कम समय में श्रेणी एक के तूफान के रूप में दो बार आया। सबसे पहले तूफान कॉर्प्स क्रिस्टी से दक्षिण में करीब 130 मील दूर पोर्ट मैन्सफील्ड के उत्तर में करीब 15 मील पर शाम करीब पांच बजे आया।

जबकि दूसरा तूफ़ान पोर्ट मैन्सफील्ड के उत्तर-पश्चिमोत्तर में करीब 15 मील दूर पूर्वी केनेडी काउंटी में शाम करीब सवा छह बजे आया। टेक्सास हालिया सप्ताहों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की समस्या से पहले ही जूझ रहा है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि उनका प्रशासन डगलस तूफान के साथ ही हन्ना तूफान पर भी नजर रख रहा है। डगलस तूफान प्रशांत महासागर में हवाई की ओर बढ़ रहा है।

अम्फान तूफान ने मचाई तबाही, उखड़ गया दुनिया का सबसे पुराना बरगद का पेड़

Tags:    

Similar News