गजब ही मामला: संसद में नहीं पहनी टाई, तो सांसद को सुनाई गई सजा

न्यूजीलैंड में एक सांसद को टाई न पहनने पर सजा सुनाई गई। बात ये  है कि आदिवासी सांसद राविरी वेइटिटि ने संसद में टाई (necktie) पहनने से मना कर दिया। उनके मना करने के बाद उन्हें संसद से बाहर निकाल दिया गया।

Update: 2021-02-10 07:06 GMT
आदिवासी सांसद राविरी वेइटिटि ने संसद में टाई (necktie) पहनने से मना कर दिया। उनके मना करने के बाद उन्हें संसद से बाहर निकाल दिया गया।

वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड से एक बेहद चौंका देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक सांसद को टाई न पहनने पर सजा सुनाई गई। बात ये है कि आदिवासी सांसद राविरी वेइटिटि ने संसद में टाई (necktie) पहनने से मना कर दिया। उनके मना करने के बाद उन्हें संसद से बाहर निकाल दिया गया। ऐसे में सांसद ने कहा कि टाई न पहनने का नियम आधुनिक समय में उचित नहीं है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि इसी सदन में मेक्सिको मूल के सांसद भी हैं जो, अपनी पारंपरिक टाई पहनते हैं, लेकिन उन पर किसी को कोई दिक्कत नहीं है?

ये भी पढ़ें... मिशन मंगल: अंतरिक्ष में एक बार फिर बढ़ी चहलकदमी, ग्रह पर पहुंचेंगे 3 यान

न्यूजीलैंड में नया विवाद

संसद में टाई न पहनने पर दी गई सजा को लेकर प्रश्न उठाया। उन्होंने प्रश्न उठाते हुए कहा कि हम आदिवासी को क्यों रोका जाता है? टाई हमारे लिए गुलामी का प्रतीक है और हम इसे नहीं पहनेंगे, जिसके बाद न्यूजीलैंड में नया विवाद खड़ा हो गया है।

ऐसे में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड (Trevor Mallard) ने आदिवासी सांसद राविरी वेइटिटि को नसीहत देते हुए कहा कि यदि उन्हें सरकार से सवाल पूछने हैं, तो उन्हें टाई पहननी होगी, लेकिन जैसे ही सांसद ने इस बात से मना कर दिया तो उन्हें सदन से बाहर निकाल दिया गया। इसके बाद स्पीकर के इस फैसले की काफी आलोचना हो रही है।

ये भी पढ़ें...चंबा: घर में लगी आग, जिंदा जला मकान मालिक, मची अफरा- तफरी

गुलामी का प्रतीक

आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले भी स्पीकर ने राविरी वेइटिटि से कहा था कि यदि वे सरकार के किसी मंत्री से सवाल पूछना चाहते हैं तो उन्हें नियमों के अनुसार ही टाई पहननी होगी। वहीं राविरी माओरी आदिवासी जनजाति (Maori Tribe) से संबंध रखते हैं और माओरी पार्टी के सदस्य हैं।

तभी इस बार वह सदन में टाई के बजाए जनजाति से जुड़ा एक लॉकेट पहनकर पहुंच थे। और इसके बाद स्पीकर ने उन्हें अपने चैम्बर में भी बुलाकर समझाया की टाई पहनना जरूरी है, लेकिन उन्होंने साफ मना करते हुए इसे गुलामी का प्रतीक बताया इसे।

ये भी पढ़ें...अस्पताल में शराब पार्टीः जाम से जाम टकराते वीडियो वायरल, अधिकारी पर गिरी गाज

Tags:    

Similar News