Urine Beer: पेशाब और नाले के पानी से बनाई बीयर, पानी की बर्बादी रोकने के लिए अनोखा प्रयोग

Urine Beer: साल 2020 के एक आंकड़े के मुताबिक, मात्र 48 किलोमीटर की चौड़ाई में सिमटे सिंगापुर की आबादी 55 लाख है और यहां के लोग बियर खूब पीते हैं।

Update: 2023-04-20 14:48 GMT
Newbrew singapore sewage and Urine Beer

Urine Beer: पेशाब और नाली के पानी का जिक्र होते ही हमारे मन में किसी गंदी चीज का ख्याल आता है। अक्सर इन शब्दों का इस्तेमाल बेकार चीजों के परिपेक्ष्य में ही करते हैं। लेकिन एशिया की सबसे तेज गति से विकसित होने वाली अर्थव्यवस्था सिंगापुर इनका इस्तेमाल बीयर बनाने के लिए कर रही है। बीयर बनाने के लिए भारी मात्रा में पानी की जरूरत होती है, जिससे पेयजल की उपलब्धता पर नकारात्मक असर पड़ता है।

बियर बनाने में पानी का कितना होता है इस्तेमाल

बीयर दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय और ज्यादा पी जाने वाली एल्कोहोल्कि ड्रिंक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बियर में करीब 90 से 95 प्रतिशत मात्रा पानी की होती है। एक गैलन बियर को बनाने में 7 गैलन पानी की आवश्यकता पड़ती है। वहीं, इसे ठंडा करने और पैकेजिंग के लिए अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है। ब्रिटिश अखबार द गार्डियन के मुताबिक, एक पिंट बियर बनाने के लिए करीब 168 लीटर पानी की जरूरत होती है। यही वजह है कि बियर बनाने वाली फैक्ट्रियों का समय – समय पर विरोध भी होता रहा है। ज्यादातर विरोध उन इलाकों में देखा गया है, जहां पारंपरिक रूप से पानी की कमी रहती है।

सिंगापुर का अनोखा प्रयोग

साल 2020 के एक आंकड़े के मुताबिक, मात्र 48 किलोमीटर की चौड़ाई में सिमटे सिंगापुर की आबादी 55 लाख है और यहां के लोग बियर खूब पीते हैं। बियर के ज्यादा प्रोडक्शन के कारण पेयजल पर पड़ते विपरीत प्रभाव को देखते हुए इस एशियाई देश ने अनोखा प्रयोग किया है। यहां पेशाब और नाले के पानी से बियर बनाई जा रही है। इस बियर को Newbrew का नाम दिया गया है। इसे बनाने के लिए जिस मल-मूत्र वाले पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसे ‘Newwater’ कहा जाता है।

‘Newwater’ को रिसाइकल और फिल्टर करके तैयार किया जाता है। Newbrew में 95 प्रतिशत हिस्सा न्यूवॉटक का ही होता है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि बियर को बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला ये खास पानी पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खड़ा उतरता है। यानी कि सामान्य पानी से बनने वाली बियरों की तरह इसका भी सेवन किया जा सकता है। सिंगापुर सरकार ने देश में पानी की कमी के मुद्दे को हल करने के लिए पबों और दुकानों में इस बियर को लॉन्च किया है।

कैसा है Newbrew का स्वाद

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Newbrew को पीने के बाद मुंह में शहद जैसा स्वाद रह जाता है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसमें प्रीमियम क्वालिटी का जर्मन बार्ली बाल्ट, कैलिप्सो हॉप्स, केविक और एरोमेटिक सिंट्रा जैसी सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है।

Tags:    

Similar News