अब इस नाम से जाना जाएगा कोरोना वायरस, जानिए क्यों बदला

चीन में कोरोना वायरस का कहर अब भी जारी है। इस वायरस की वजह से चीन में अब तक 700 लोगों की मौत हो गई है, वहीं हजारों की संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

Update: 2020-02-09 10:48 GMT

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस का कहर अब भी जारी है। इस वायरस की वजह से चीन में अब तक 700 लोगों की मौत हो गई है, वहीं हजारों की संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। दुनिया के कई देश इस वायरस से प्रभावित हो रहे हैं। अब तक पूरी दुनिया में 37,552 लोग बीमार हो चुके हैं। अब इसी बीच खबर आ रही है कि चीन सरकार ने कोरोना का नया और पूरा नाम जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें:झुमका मिला रे… बरेली के बाजार में, 54 साल बाद पूरी हुई तलाश

असल में, मिली जानकारी के मुताबिक चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इस वायरस को एक आधिकारिक नाम दिया है, अब इसे 'नोवल कोरोना वायरस निमोनिया' या 'एनसीपी' के नाम से जाना जाएगा।

जानकारी के अनुसार आयोग ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नए नाम को चीन के सरकारी विभागों और संगठनों द्वारा अपनाया जाना चाहिए।

इस वायरस के नामकरण का फैसला 'इंटरनेशनल कमिटी ऑन टैक्सोनॉमी ऑफ वाइरस' ने किया है। जानकारी के मुताबिक नए नाम को वैज्ञानिक पत्रिकाओं के लिए नाम प्रस्तुत कर दिया गया है और जल्द ही इसकी घोषणा होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:राज ठाकरे की ‘हिंदू पॉलिटिक्स’: पाकिस्तानी-बांग्लादेशी घुसपैठियों पर बोलेंगे आज हल्ला

चीन के दूसरे शहरों में हालत बहुत ही ज्यादा खराब हो गए है। कोरोना के संदिग्धों की जांच करने के लिए उन्हें पकड़ा जा रहा है। घरों से घसीट कर बाहर निकाला जा रहा है।

Tags:    

Similar News