गायब हो रहे लोग: इमरान की सरकार में हाहाकार, तंग हुई बलूचिस्तान की जनता

बलूचिस्‍तान में पाकिस्तान द्वारा काफी वृहद स्तर पर लोगों का शोषण किया जा रहा है। ऐसे में यहां से लगातार लोग गायब हो रहे हैं। साथ ही ये आरोप भी है कि गायब हुए लोगों को पाकिस्तानी सेना द्वारा सरकार विरोधी कार्रवाई के नाम पर गैरकानूनी तरीके से कैद किया गया है।

Update: 2020-10-27 07:25 GMT
बलूचिस्‍तान में पाकिस्तान द्वारा काफी वृहद स्तर पर लोगों का शोषण किया जा रहा है। ऐसे में यहां से लगातार लोग गायब हो रहे हैं।

नई दिल्ली: देश की मोदी सरकार(Modi Government) और भाजपा(BJP) के शानदार प्रदर्शन से न सिर्फ विपक्षी राजनीतिक पार्टियां ही बल्कि पाकिस्तान को भी तीखी मिर्ची लग रही है। ऐसे में यही कारण है कि पाकिस्तान में अपने हिस्से अपने हक की आवाज उठा रहे लोगों पर भाजपा के लोगों पर कटाक्ष किया जा रहा है। साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान(Imran Khan) के खिलाफ विपक्षी दलों के महागठबंधन की तीसरी रैली के वक्त भी इसी तरह से हुआ।

ये भी पढ़ें... विस्फोट से हरतरफ मातम: कुरान के दौरान हुआ धमाका, मौतों से मचा हाहाकार

आजाद बलूचिस्‍तान की वकालत

ऐसे में विपक्षी दलों के पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) की तरफ से की जा रही रैली में आजाद बलूचिस्‍तान (Balochistan) की मांग की गई। इस पर जमियत उलेमा-ए-पाकिस्‍तान के नेता औवैस नूरानी ने पाक सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बलूचिस्‍तान की जनता को लुटेरे और डाकू लूट रहे हैं, हम उसे इससे निजात दिलाएंगे। हम आजाद बलूचिस्‍तान की वकालत करते हैं।

जमियत उलेमा-ए-पाकिस्तान के नेता औवैस नूरानी का यह बयान बलूचिस्‍तान के मुख्‍यमंत्री जाम कमला खान अलयानी (Jam Kamal Khan Alyani) को बिल्कुल भी पसंद नहीं आया। इस पर उन्होंने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि क्‍या यह पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट की रैली है या भाजपा की? उन्‍होंने आगे कहा क‍ि PDM नेता दुश्मन के एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं, जो बलूचिस्‍तान को अस्थिर करना चाहता है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...बारिश-बर्फबारी का अलर्ट: इन राज्यों में गरजेंगे बादल, यहां जारी हुई चेतावनी

बलूचिस्‍तान से लोग गायब हो रहे

बता दें, बलूचिस्‍तान में पाकिस्तान द्वारा काफी वृहद स्तर पर लोगों का शोषण किया जा रहा है। ऐसे में यहां से लगातार लोग गायब हो रहे हैं। साथ ही ये आरोप भी है कि गायब हुए लोगों को पाकिस्तानी सेना द्वारा सरकार विरोधी कार्रवाई के नाम पर गैरकानूनी तरीके से कैद किया गया है।

इस बारे में रैली में मरियम नवाज शरीफ ने एक बार फिर से कड़ाई से ये मुद्दा उठाया। उन्होंने पाकिस्‍तानी सेना और आईएसआई पर निशाना साधते हुए कहा कि बलूचिस्‍तान से लोग गायब हो रहे हैं और इमरान सरकार खामोश बैठी हुई है।

ये भी पढ़ें...सपा में शामिल होंगे पूर्व केंद्रीय मंत्री सलीम शेरवानी, भाजपा की बढ़ी मुश्किलें…

ISI और सेना कर रहे अत्याचार

ऐसे में अब बलूचिस्‍तान में पाकिस्तान के शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद हो रही है। साथ ही कुछ समय पहले पाकिस्तानी सैन्य प्रमुख की मौजूदगी में लोगों ने प्रदर्शन किया था। असल में यह इलाका प्राकृतिक संसाधनों से भरा हुआ है, इसलिए चीन भी यहां अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है।

इसके साथ ही ये आरोप भी है कि स्‍थानीय लोगों की जमीनी चीन को दी जा रही है और यदि कोई इसका विरोध करता है तो उसे आईएसआई(ISI) या सेना जबरन उठा कर ले जाती है।

ये भी पढ़ें...कोरोना से जंग जीत गया भारत! 4 महीने में पहली बार हुआ ऐसा, जानिए पूरा मामला

Tags:    

Similar News