पाकिस्तान ने तैनात की खतरनाक मिसाइल, चीन के साथ मिलकर रची बड़ी साजिश

पुलवामा आतंकी हमलों के बाद भारत द्वारा किए गए एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान में अभी खौफ है। पाकिस्तान को इस बात का अब भी डर है कि भारत आतंकियों के खिलाफ बालाकोट एयर स्ट्राइक जैसी बड़ी कार्रवाई कर सकता है।

Update: 2019-12-06 12:07 GMT

नई दिल्ली: पुलवामा आतंकी हमलों के बाद भारत द्वारा किए गए एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान में अभी खौफ है। पाकिस्तान को इस बात का अब भी डर है कि भारत आतंकियों के खिलाफ बालाकोट एयर स्ट्राइक जैसी बड़ी कार्रवाई कर सकता है।

अब पाकिस्तान ने एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय बहावलपुर के पास तैनात किया है। सूत्रों की मानें तो बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने चीन से चार मिसाइल सिस्टम मंगवाकर यहां तैनात किया है। एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को बहावलपुर में तैनात किया गया है। बता दें यहीं पर आतंकी संगठन जैश-ए मोहम्मद का मुख्यालय है।

यह भी पढ़ें...हैदराबाद एनकाउंटर: जानिए कैसे, कहां और कब मारे गए चारों बलात्कारी

पाकिस्तान ने साल 2015 में चीन से उसका 9 मिसाइल सिस्टम LY-80 का करार किया था। बालाकोट से पहले 5 मिसाइल सिस्टम चीन से पाकिस्तान को मिल चुके थे। बाकी 4 मिसाइल अगले 4 साल में आनी थीं, लेकिन डरे पाकिस्तान ने एक साथ 4 सिस्टम एक साल में ही ले लिए। एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम LY-80 की मारक क्षमता 40 से 70 किलोमीटर की है। सतह से 10 किलोमीटर उंचाई तक यह मार कर सकता है।

यह भी पढ़ें...अब इस दिन होगी निर्भया के दोषियों को फांसी! गृह मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन से मिले 5 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को पाकिस्तान ने मर्री, गुंजरावाला, अरिफवांला, रहींग्यार खान और सकर के एयरबेस और सैन्य ठिकानों में तैनात किया है। वहीं बालाकोट एयर सट्राइक के बाद एक साथ मंगवाए गए चार मिसाइल सिस्टम को बहावलपुर, पानोअकिल, मुलतान और मलिर एयर बेस और डिफ़ेंस इस्टैब्लिशमेंट में तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें...हैदराबाद एनकाउंटर: तेलंगाना पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया ये बड़ा खुलासा

इसलिए मिसाइल किया तैनात

पाकिस्तान को इस बात का डर है कि भारत जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय बहावलपुर पर एयर स्ट्राइक कर सकता है। पाकिस्तान को अब भी ये लगता है कि भविष्य में अगर भारतीय वायुसेना कोई कार्रवाई करती है तो वो बहावलपुर पर हो सकती है। इसकी वजह से पाकिस्तान ने यहां चीन से मंगाए एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को तैनात किया है।

Tags:    

Similar News