बम विस्फोट, सांसद सहित पांच की मौत, म्यांमार में गृह युद्ध जैसे हालात

म्यांमार की स्थिति बदतर होती जा रही है। यहां सैन्य शासन के बावजूद भी हिंसा का दौर समाप्त नहीं हो रहा है।

Update: 2021-05-04 12:05 GMT

फोटो— (साभार— सोशल मीडिया) 

ताइपे। म्यांमार की स्थिति दिन—बा—दिन बदतर होती जा रही है। यहां सैन्य शासन के बावजूद भी हिंसा का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा घटनाक्रम के मुताबिक एक पार्सल बम विस्फोट एक सांसद सहित पांच लोगों की मौत हो गई। इस विस्फोट में नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी (एनएलडी) के सांसद की जान चली गई है। जबकि बताया जा रहा है कि मरने वालों में तीन पुलिस अधिकारी भी हैं, जो लोकतंत्र समर्थकों के आंदोलन में शामिल थे। म्यांमार में हुए विस्फोट की घटना पर चीन के संयुक्त राष्ट्र में राजदूत ने कहा है कि देश गृह युद्ध की ओर बढ़ रहा है।

जानकारी के मुताबिक पार्सल बम विस्फोट की घटना म्यांमार के दक्षिणी क्षेत्र के बेगो में हुई। यहां पर एक साथ तीन बम धमाके हुए, जिनमें से एक पार्सल बम घर में फटा है। इस विस्फोट की चपेट में आने से क्षेत्रीय सांसद सू क्यू की मौत हो गई। इसके अलावा उनके साथ तीन पुलिस अधिकारियों की भी मौत हो गई है। हालांकि इस मामले पर सेना के प्रवक्ता ने कोई जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि म्यांमार के सीमावर्ती क्षेत्रों में विद्रोही भी अब काफी सक्रिय हो गए हैं। बीते दिनों दो हवाई अड्डों पर हमले का आरोप इन्हीं विद्रोहियों पर है। जबकि इन विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने म्यांमार की सेना के एक हेलीकॉप्टर को उड़ा दिया है।

Also Read:अमेरिका में किशोरों को टीका लगाने की तैयारी, लेकिन शुरुआत पर मतभेद

वहीं एक अन्य सूचना फेसबुक पेज पर साझा किया गया है, जिसमें चिन राज्य की सीमा पर विद्रोहियों ने चार सैनिकों की हत्या कर दी और आठ सैनिकों को घायल किया है। हालांकि इस घटना पर भी सेना की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं की गई है। वहीं संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत झांग जुन ने कहा है कि म्यांमार के हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा तुरंत ठोस कदम नहीं उठाए गए तो म्यांमार में गृह युद्ध हो सकता है।

Also Read:अदार पूनावाला ने ब्रिटेन में किया 2480 करोड़ का भारी भरकम निवेश


Tags:    

Similar News