PM Modi Expensive Gifts: कौन हैं ये अमेरिकन लेडी, जिसे मोदी ने 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड दिया

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया।

Update: 2023-06-22 02:47 GMT
07:30 AM PM मोदी ने जिल बाइडेन को दिया 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड (सोशल मीडिया)

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे पर दूसरे दिन वाशिंगटन पहुंचे। जहां उनकी मुलाकात राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन से हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान प्रदान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया।

कौन हैं डॉ. जिल बाइडेन?

डॉक्टर जिल बाइडेन का जन्म (3 जून 1951) को हुआ था, वह एक अमेरिकी शिक्षिका है। राष्ट्रपति जो बिडेन की पत्नी के रूप में 2021 से संयुक्त राज्य अमेरिका की वर्तमान प्रथम महिला हैं। डॉ. जिल बाइडेन 2009 से 2017 तक संयुक्त राज्य अमेरिका की दूसरी महिला थीं जब उनके पति उपराष्ट्रपति थे। 2009 से, बिडेन नॉर्दर्न वर्जीनिया कम्युनिटी कॉलेज में अंग्रेजी की प्रोफेसर रही हैं।

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को दिए ये गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया, जिसे जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है। इसपर मैसूर से प्राप्त चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न हैं। पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दिए गए बॉक्स में दस दान राशि हैं- गौदान (गाय का दान) के लिए गाय के स्थान पर पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा एक नाजुक हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया है। भूदान (भूमि का दान) के लिए भूमि के स्थान पर मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा दिया गया है।

तिलदान (तिल के बीज का दान) के लिए तमिलनाडु से लाए गए तिल या सफेद तिल के बीज चढ़ाए गए हैं। राजस्थान में हस्तनिर्मित, यह 24कैरट शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का हिरण्यदान (सोने का दान) के रूप में पेश किया है। पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दिए गए बॉक्स में 99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी है जिसे राजस्थान के कारीगरों द्वारा सौंदर्यपूर्ण ढंग से तैयार किया गया है और इसे रौप्यदान (चांदी का दान) के रूप में पेश किया गया है। लवंदन (नमक का दान) के लिए गुजरात का लवन या नमक अर्पित किया गया है।

राष्ट्पति जो बाइडेन और जिल बाइडेन ने पीएम मोदी ये गिफ्ट किया

फर्स्ट लेडी डॉक्टर जिल बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित प्राचीन अमेरिकी पुस्तक भेंट की। वहीं, राट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी एक विंटेज अमेरिकी कैमरा गिफ्ट किया।

Tags:    

Similar News