भूकंप बम लाया तबाही: हुआ 5400 किलोग्राम से धमाका, पूरा समुद्र ही हिल उठा

सोमवार को पोलैंड में उस समय भयंकर हड़कंप मच गया, जब लगभग 75 साल पुराना महाविनाशकारी बम फट गया। उस समय इस बम को डिफ्यूज किया जा रहा था।

Update: 2020-10-14 07:46 GMT
भूकंप बम लाया तबाही: हुआ 5400 किलोग्राम से धमाका, पूरा समुद्र ही हिल उठा

वार्सा। सोमवार को पोलैंड में उस समय भयंकर हड़कंप मच गया, जब लगभग 75 साल पुराना महाविनाशकारी बम फट गया। उस समय इस बम को डिफ्यूज किया जा रहा था। 5400 किलोग्राम वाले टॉलबॉय या भूकंप कहे जाने वाले इस बम को ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान सन् 1945 में पौलैंड में गिराया था। ऐसे में बताया जा रहा कि इस महाबम को डिफ्यूज करते समय स्विनोउजसी इलाके से 750 लोगों को काफी दूर ले जाया गया था।

ये भी पढ़ें... उड़ेंगे चीन-पाकिस्तान: भारत हुआ बहुत ताकतवर, अब दुश्मन क्षणभर में होगें खत्म

बम के फटने के 50-50 चांस

ऐसे में पोलैंड की नौसेना ने बताया कि द्वितीय विश्‍वयुद्ध के समय के दो विशाल बम म‍िले थे जो डिफ्यूज करते समय फट गए। इस बम को डिफ्यूज करने के लिए उसे पहले बाल्टिक समुद्र की एक नहर के अंदर ले जाया गया था।

फोटो-सोशल मीडिया

आगे नौसेना की तरफ से बताया गया कि इस बम के फटने के 50-50 चांस थे और इसके बाद भी गोताखोरों ने रिस्‍क लिया। ब्रिटिश एयरफोर्स ने वर्ष 1945 में हमले के दौरान जर्मन क्रूजर पर टॉलबाय बम को ग‍िराया था।

ये भी पढ़ें...यूपी का अनोखा गांव: यहां लादेन, ओबामा, पीएम मोदी और सोनम कपूर सब हैं मतदाता

नहर के अंदर विशाल लहर उठी और सुनामी

दरअसल द्वितीय विश्‍वयुद्ध के दौरान ये इलाका जर्मनी का हिस्‍सा था। ऐसे में सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, इस बम के फटने का झटका शहर के अन्‍य हिस्‍सों में भी महसूस किया गया।

ऐसे में विस्‍फोट के वीडियो में दिखाई दे रहा है कि नहर के अंदर विशाल लहर उठी और सुनामी जैसे आ गया। यह बम कितना विनाशक था, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ये करीब 19 फुट लंबा था।

ये भी पढ़ें...हाथरस काण्ड: CBI ने पीड़िता के तीन भाइयों को पूछताछ के लिए आज बुलाया

अब कोई खतरा नहीं

टॉलबॉय या भूकंप नाम के इस बम का भार 5400 किलो था और इसके अंदर करीब 2400 किलो विस्‍फोटक भरा हुआ था। इतने भीषण इस बम को पानी के अंदर 12 मीटर गहराई में रखा गया था और उसकी केवल नाक ही दिखाई दे रही थी।

वहीं पोलैंड की नौसेना ने कहा कि बम के फट जाने के बाद अब कोई खतरा नहीं है। उनका कहना है कि विस्‍फोट में कोई भी गोताखोर हताहत नहीं हुआ। विस्‍फोट से ठीक पहले शहर में गैस की सप्‍लाई को रोक दिया गया था।

ये भी पढ़ें...गैंगरेप पीड़िता ने की आत्महत्या, वजह बनी पुलिस, भड़के आप सांसद

Tags:    

Similar News