BB King की 94वीं जयंती: 15 बार जीत चुके हैं ग्रैमी, Google ने ऐसे किया याद

साल 2015 में BB King 89 साल के थे। उन्होंने 2015 मई में अपनी अंतिम सांस ली। दरअसल वह हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीज थे। नींद के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गई थी।

Update: 2023-05-02 17:33 GMT
BB King

नई दिल्ली: आज मशहूर गिटारिस्ट BB King की 94वीं जयंती है। ऐसे में आज Google ने खास Doodle के जरिए बीबी किंग की श्रद्धांजलि अर्पित की है। BB King दुनियाभर में 'King of the Blues' के नाम से भी काफी मशहूर हुए। उनको आज भी इसी नाम से जाना जाता है। बीबी किंग को याद करते हुए गूगल ने एक ऐनिमेटेड डूडल तैयार किया है। इसमें किंग के हाथ में गिटार नजर आ रहा है। साथ ही, बैकग्रउंड में एक भावपूर्ण संगीत चल रहा है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कानपुर, मऊ और बाराबंकी दौरा आज, देंगे कई सौगातें

काबिलियत पर मिली थी रेडियो की नौकरी

साल 1925 में मिसिसिपी में जन्मे किंग सबसे पहले रेडियो स्टेशन में नौकरी करते थे। मगर उनका संगीत की ओर रुझान काफी समय से था। गिटार बजाने की शुरुआत उन्होंने रोड के किनारे से की थी। यही वजह है कि वक़्त के साथ उन्होंने शोहरत हासिल कर ली। इसी क्रम में लोगों ने उनको पहचानना भी शुरू कर दिया। वैसे ये बात बेहद कम लोगों को पता है कि उनकी काबिलियत की वजह से ही उनको रेडियो में नौकरी मिली थी।

यह भी पढ़ें: मौसम: यूपी, प. बंगाल समेत 13 राज्यों में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

प्यार से मिला BB King नाम

रेडियो से किंग को काफी शोहरत मिली। लोगों ने उनको काफी पसंद किया और ढेर सारा प्यार भी दिया। लोगों की वजह से उनको पहचान और एक मुकाम भी हासिल हुआ। पहले उनको लोग प्यार से 'Beale Street Blues Boy' के नाम से बुलाने लगे। मगर ये नाम काफी लंबा था, जिसकी वजह से लोगों ने उनका नाम बीबी रख दिया।

मिले 15 ग्रैमी अवॉर्ड

साल 1949 में किंग ने अपनी पहली रिकॉर्डिंग की थी। उनका शो 'Three O'Clock Blues' काफी हिट रहा। किंग यही नहीं रुके। वक़्त के साथ उनको और प्रसिद्धि मिलती गई। इसकी वजह से उन्हें Rolling Stones टूर का हिस्सा बनने का मौका मिला। इस टूर के बाद उन्हें दुनियाभर में सबसे पॉप्युलर ब्लू आर्टिस्ट के तौर पर जाना जाने लगा। किंग को शानदार परफॉर्मेंस के लिए 15 बार ग्रैमी अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब के तेल कुओं पर अटैक, 100 साल में पहली बार खड़ा हुआ ये बड़ा संकट

वाइट हाउस में भी दे चुके हैं परफॉर्मेंस

किंग लोगों के बीच इतने प्रसिद्ध थे कि उनको दुनियाभर की कई जानी-मानी युनिवर्सिटीज ने डॉक्टरेट की उपाधि भी दी। यही नहीं, उनके संगीत के जादू से खुद अमेरिकी राष्ट्रपति तक नहीं बच पाये। ऐसे में उनको वाइट हाउस में भी परफॉर्म करने का मौका मिला।

89 साल की उम्र में हुआ न निधन

साल 2015 में BB King 89 साल के थे। उन्होंने 2015 मई में अपनी अंतिम सांस ली। दरअसल वह हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीज थे। नींद के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गई थी।

यहां देखें विडियो

Full View

Tags:    

Similar News