रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने लिया ये बड़ा फैसला, बनें रहेंगे ताउम्र राष्ट्रपति, जानिए कैसे

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को प्रस्तावित संवैधानिक सुधारों से जुड़े कानून पर दस्तखत कर दिए हैं। इन संशोधनों के माध्यम से राष्ट्रपति के तौर पर पुतिन के 2 और कार्यकालों का भी रास्ता साफ होने वाला है।

Update: 2020-03-14 14:23 GMT

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को प्रस्तावित संवैधानिक सुधारों से जुड़े कानून पर दस्तखत कर दिए हैं। इन संशोधनों के माध्यम से राष्ट्रपति के तौर पर पुतिन के 2 और कार्यकालों का भी रास्ता साफ होने वाला है।

क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति का दफ्तर) ने संवैधानिक सुधार से जुड़े 68 पेज के कानून को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया है, लेकिन इस मामले में कानून बनाने के परंपरागत प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है।

अदालत करेगी कानून पर फैसला

इस कानून को अब रूस की संवैधानिक अदालत में भेजा जाएगा जो एक हफ्ते में इसका फैसला करेगी कि इसे मंजूरी दी जाए या नहीं। इसके बाद इस कानून पर रूस के लोग वोटिंग करेंगे। क्रेमलिन ने वोटिंग के लिए 22 अप्रैल की तारीख तय की है।

यह भी पढ़ें…कोरोना वायरस: अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, दुनिया से ये झूठ बोल रहा चीन

रूसी सेनेट के स्वीकर वेलेंटिना मैट्विंको ने शनिवार को पत्रकारों से कहा कि कोरोना वायरस की वजह से चिंताओं के बावजूद वोटिंग होगी। वैसे ऐसी भी चर्चाएं हैं कि क्रेमलिन इंटरनेट के जरिए वोटिंग का फैसला ले सकती हैं, जबकि विपक्षी दल इसका विरोध कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें…अंकित शर्मा पर चाकूओं से हुआ इतनी बार हमला, पोस्टमॉर्टम में चौंकाने वाले खुलासे

67 साल के व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को अपने 2 और कार्यकाल का रास्ता साफ करने वाले प्रस्ताव का समर्थन किया। अभी की संवैधानिक व्यवस्था के तहत 2024 तक वह राष्ट्रपति रह सकते हैं और उसके बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ेगा। रूसी राष्ट्रपति ने वैसे तो जनवरी में ही कहा था कि वह संविधान में संशोधन करेंगे, लेकिन वह लगातार इस बात से इंकार करते रहे कि वे प्रस्तावित बदलाव अपने कार्यकाल को बढ़ाने के लिए करने वाले हैं।

Tags:    

Similar News