रहस्य: मौत से पहले आखिर क्यों चोरी हुआ बगदादी का अंडरवियर

शनिवार को आईएसआईएस सरगना बगदादी मारा गया। लेकिन सीरिया के जिस बारिशा गांव में वो छिपा था, वहां की जानकारी इकट्ठा करने के लिए अमेरिका को बहुत मेहनत करनी पड़ी।

Update: 2019-10-29 10:29 GMT
रहस्य: मौत से पहले आखिर क्यों चोरी हुआ बगदादी का अंडरवियर

शनिवार को आईएसआईएस सरगना बगदादी मारा गया। लेकिन सीरिया के जिस बारिशा गांव में वो छिपा था, वहां की जानकारी इकट्ठा करने के लिए अमेरिका को बहुत मेहनत करनी पड़ी। इस दौरान अमेरिका के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये पता लगाना था कि वहां पर जो शख्स छिपा है वो बगदादी ही है।

SDF ने अंडरवियर चुराने में की मदद

इस समस्या का समाधान निकालने के लिए अमेरिका खुफिया एजेंसी CIA ने कुर्द लड़ाकों के संगठन सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (SDF) के जासूसों से हाथ मिला लिया। SDF का एजेंट सावधानी बरतते हुए बारिशा में उस घर पर पहुंचा, जहां पर बगदादी रहता था। उस एजेंट ने वहां से बगदादी के कुछ अंडरवियर को चुरा लिया और उसे अमेरिकी सुरक्षा बलों को सौंप दिया। अमेरिका ने इस अंडरवियर से मिले सैंपल से DNA टेस्ट कराया, जिससे अमेरिका को ये भरोसा हो गया कि वहां पर जो शख्स रह रहा है वो बगदादी ही है। जिसके बाद सेना ने ऑपरेशन जैकपोट को अंजाम दिया।

यह भी पढ़ें: पाक की खतरनाक साजिश, आतंकियों के निशाने पर PM मोदी, कोहली समेत ये बड़े नेता

15 मई से बगदादी के ठिकानों पर थी नजर

SDF के एक वरिष्ठ सलाहकार पोलट कैन ने बगदादी के अंडरवियर से जुड़ी कहानी को ट्वीटर पर विस्तृत रुप से समझाया है। पोलट कैन ने बताया कि, 15 मई से ही हम बगदादी के ठिकाने पर नजर बनाए हुए थे और उसको खोजने की कोशिश में लगे थे। हमें अपने सूत्रों की मदद से ये पता लगाने में कामयाबी मिली कि बगदादी अल दशिशा के दायर अल जोर इलाके से इडलिब की ओर आ गया है।

DNA टेस्ट से की गई बगदादी की पहचान

उन्होंने कहा कि, बगदादी हमलों के डर से हमेशा अपने ठिकाने बदलता रहता था और इस बार भी वो अपने ठिकाने को बदलने ही वाला था। तभी हमारा एक एजेंट उस घर में पहुंचा, जहां ISIS सरगना बगदादी रहता था। वो वहां से बगदादी के अंडरवियर को लेकर वापस आ गया। जिसके बाद इस अंडरवियर के सैंपल से DNA टेस्ट किया गया और इस बात का पता लगाया गया कि अमेरिका जिस शख्स की तलाश कर रहा है, वो उसी घर में रहता है।

यह भी पढ़ें: इन पर बैन का खतरा! ICC ने लिया ये बड़ा फैसला

जब टालना पड़ा ऑपरेशन

ये सुनिश्चित होने के बाद कि वहां पर जो शख्स रह रहा है वो बगदादी ही है, अमेरिका वहां पर हमले करने की तैयारी में था। लेकिन इतने में ही जानकारी मिली कि बगदादी एक बार फिर से अपना ठिकाना बदलने वाला है। इसी बीच एक अन्य घटनाक्रम में तुर्की ने सीरिया में कुर्द लड़ाकों पर हमला कर दिया। जिस वजह से अमेरिका को अपना ऑपरेशन कुछ दिन के लिए टालना पड़ा।

तुर्की ने जल्द ही सीरिया में अपने ऑपरेशन को रोक दिया। इस बाद अमेरिका एक बार फिर से अपने ऑपरेशन को अंजाम देने में जुट गया और शनिवार रात को अमेरिका ने अपने ऑपरेशन को अंजाम दिया। बगदादी की मौत के बाद जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब देश को संबोधित कर रहे थे तो उन्होंने कुर्दों से मिली मदद के बारे में बताया था। तुर्की के सैन्य सलाहकार पौलट कैन ने कहा कि अमेरिकी सेना को उनकी ओर से पूरी मदद दी गई। SDF ने अमेरिकी सैनिकों को एयरड्राप का टारगेट बताने में कॉर्डिनेशन में मदद की थी।

यह भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी के पति को ED ने जारी किया नोटिस, इस मामले में होगी पूछताछ

Tags:    

Similar News