ले रहे गधों से ट्रीटमेंट: ऐसे इसलिए कर रहे कोरोना वॉरियर्स, लगते हैं गले

कोरोना वायरस के चलते मेडिकल स्टाफ डिप्रेशन और तनाव का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें तनाव और डिप्रेशन से निजात दिलाने के लिए गधों का सहारा लिया जा रहा है।

Update: 2020-10-22 09:12 GMT
गधों के जरिए डिप्रेशन और तनाव से दिलाया जा रहा छुटकारा

नई दिल्ली: इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी के कहर का सामना कर रही है। दुनियाभर के तमाम देश इस माहमारी के खिलाफ लंबे समय से जंग लड़ रहे हैं। वहीं इस लड़ाई में डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मी और नर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। लेकिन अब इन कोरोना पॉरियर्स ने थकना शुरू कर दिया है। जिसके चलते मेडिकल स्टाफ डिप्रेशन और तनाव का शिकार तक होने लगे हैं।

गधों के जरिए डिप्रेशन और तनाव से दिलाया जा रहा छुटकारा

वहीं एक ऐसा देश है, जहां पर मेडिकल स्टाफ को डिप्रेशन और तनाव से निजात दिलाने के लिए गधों का सहारा लिया जा रहा है। जी हां, स्पेन में यहीं तरीका खोज निकाला गया है। यहां पर मेडिकल स्टाफ्स को तनाव और डिप्रेशन से छुटाकार दिलाने के लिए फ्री में गधा चिकित्सा दी जा रही है। इसे पशु सहायता चिकित्सा के तौर पर भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: भारत की संप्रभुता और अखंडता को ट्विटर ने पहुंचाई चोट, मोदी सरकार ने लगाई डांट

(फोटो- सोशल मीडिया)

कैसे होता है इसके जरिए ट्रीटमेंट?

गधा चिकित्सा में गधे के जरिए तनाव, अवसाद, चिंता, शारीरिक और मानसिक डिसऑडर्स को दूर किया जाता है। इस थेरेपी के दौरान मेंटली रूप से परेशान लोग गधे को अपने गले लगाते हैं, जिससे उन्हें राहत मिलती है। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि गधे अपने कोमल स्वभाव से मानसिक या शारीरिक विकारों को दूर करने में अनुकूल होते हैं। बता दें कि इस तरह की चिकित्सा घोड़ों के साथ भी जुड़ी हुई है।

यह भी पढ़ें: बदलेगा एयरपोर्ट का नाम! सरकार ने की ये तैयारी, जल्द हो सकता है ऐलान

कोरोना वायरस काल में डॉक्टर्स हो रहे तनाव का शिकार

बता दें कि कोरोना वायरस काल में डॉक्टरों को भी तनाव हो रहा है। चीन समेत कई देशों में डॉक्टर्स को ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अब मेडिकल स्टाफ के तनाव को कम करने के लिए गधों का सहारा लिया जा रहा है। डॉक्टर गधा परियोजना की शुरुआत जून के अंत में ही हुई थी। दरअसल, इसकी शुरुआत एक वायरस से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाने के एक तरीके के रूप में हुई थी।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का तीसरा राहत पैकेजः इन्हें मिलेगी सौगात. आएगी इकनॉमी में जान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News